Exams 2021: झारखंड में नहीं होगी आठवीं, नौवीं और 11 वीं की वार्षिक परीक्षाएं!

Exams 2021: झारखंड में आठवीं, नौवीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षाएं इस साल नहीं कराई जाएंगी.

Exams 2021: झारखंड में आठवीं, नौवीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षाएं इस साल नहीं कराई जाएंगी.

Exams 2021: झारखंड में आठवीं, नौवीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षाएं इस साल नहीं कराई जाएंगी. झारखंड एकेडमिक काउंसिल(जैक)ने इन कक्षाओं के स्टूडेंट्स की परीक्षा नहीं लेने का प्रस्ताव दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 3, 2021, 8:51 AM IST
  • Share this:

झारखंड में आठवीं, नौवीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षाएं नहीं होगी और इन कक्षाओं के स्टूडेंट्स को सीधे अगली कक्षाओं में प्रमोट कर दिया जाएगा, हालांकि इसको लेकर अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, लेकिन कई मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से ऐसा कहा गया है.

ऐसा कहा जा रहा है कि झारखंड में आठवीं, नौवीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षाएं इस साल नहीं कराई जाएंगी. मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि झारखंड एकेडमिक काउंसिल(जैक)ने इन कक्षाओं के स्टूडेंट्स की परीक्षा नहीं लेने का प्रस्ताव दिया है, हालांकि अभी इस प्रस्ताव पर स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग अभी विचार कर रहा है और उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही इस संबंध में औपचारिक घोषणा भी की जाएगी.

ये भी पढ़ें

Sarkari Naukri: कोर्ट में 10वीं पास के लिए निकली हैं भर्तियां, जान लें डिटेल
CBSE Exams 2021: 10th,12th की डेटशीट जारी, 4 मई से परीक्षाएं, देखें डिटेल

नहीं खुले हैं स्कूल

कोरोना के कारण झारखंड में अब तक आठवीं, नौवीं और 11वीं के लिए फिलहाल स्कूल नहीं खोले गए हैं, जिसकी वजह से इन कक्षाओं के छात्र-छात्राओं की पढ़ाई सही ढ़ंग से नहीं हो पाई है. समस्या यह है कि अगर स्कूल अब खोल भी दिए जाएं, तो इन कक्षाओं में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को उनका सिलेबस पूरा करने के लिए कम से कम दो तीन महीने का समय लग जाएगा और अगर ऐसा किया गया तो परीक्षा की तैयारी कराने के लिए भी समय देना पड़ेगा. इस तरह आठवीं, नौवीं और 11वीं की परीक्षा जून में ही करा पाना संभव होगा. इसी वजह से झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग को आठवीं, नौवीं और 11वीं की परीक्षाएं न कराने का प्रस्ताव दिया है.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज