AKTU Admission 2021: 85 फीसदी सीटों पर यूपी के स्टूडेंट्स को मिलेगा दाखिला

एकेटीयू में इंजीनियरिंग के दाखिले इस बार जेईई मेंस परीक्षा के आधार पर होंगे.

एकेटीयू में इंजीनियरिंग के दाखिले इस बार जेईई मेंस परीक्षा के आधार पर होंगे.

AKTU: एकेटीयू में इंजीनियरिंग के दाखिले इस बार जेईई मेंस परीक्षा में मिले अंकों के आधार पर होंगे. साथ ही कुल 85 फीसदी सीटों पर उत्तर प्रदेश के स्टूडेंट्स को ही दाखिला मिलेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 8, 2021, 12:50 PM IST
  • Share this:
डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (AKTU) (एकेटीयू ) में इंजीनियरिंग के दाखिले इस बार जेईई मेंस परीक्षा में मिले अंकों के आधार पर होंगे. साथ ही कुल 85 फीसदी सीटों पर उत्तर प्रदेश के स्टूडेंट्स को ही दाखिला मिलेगा. शेष 15 फीसदी सीटें देश के विभिन्न हिस्सों से आने वाले स्टूडेंट्स को प्रवेश मिलेगा.

अब तक होता था ऐसा

पहले इंजीनियरिंग के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए विश्वविद्यालय राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा का आयोजन करता था, लेकिन इस बार यह प्रवेश परीक्षा नहीं होगी और स्टूडेंट्स को जेईई मेंस परीक्षा के नतीजों के आधार पर दाखिला मिलेगा. इससे स्टूडेंट्स को भी बार बार परीक्षा देने की झंझट से निजात मिलेगा. साथ ही इससे गुणवत्ता का स्तर भी सुधरेगा.

ये भी पढ़ें
Sarkari Naukri: विधानसभा सचिवालय में भर्तियां, बढ़ गई आवेदन की अंतिम तिथि

SSC 2021: 10वीं पास के लिए निकलेंगी जीडी कांस्टेबल की हजारों भर्तियां

जेईई एडवांस्ड की परीक्षा



इधर जेईई एडवांस्ड की परीक्षा की तारीख भी घोषित कर दी गई है. यह परीक्षा 3 जुलाई को होगी. इस बार जेईई एडवांस परीक्षा का आयोजन आईआईटी खड़गपुर करेगा. इसके अलावा IIT में प्रवेश के लिए 75 फीसदी अंकों की अनिवार्यता संबंधी शर्त को भी हटा लिया गया है.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज