• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • Admission: हिमाचल में 25 हजार से ज्यादा सीटों में एडमिशन के लिए आवेदन शुरू, 16 अगस्त है लास्ट डेट

Admission: हिमाचल में 25 हजार से ज्यादा सीटों में एडमिशन के लिए आवेदन शुरू, 16 अगस्त है लास्ट डेट

हिमाचल में 25 हजार से ज्यादा सीटों में एडमिशन के लिए आवेदन शुरू हो गया है.

हिमाचल में 25 हजार से ज्यादा सीटों में एडमिशन के लिए आवेदन शुरू हो गया है.

Admission:हिमाचल प्रदेश में वर्तमान में 139 राजकीय आइटीआइ हैं. जिनमें विभिन्न ट्रेडो के लिए लगभग 14000 से अधिक सीटे भरी जानी हैं तथा 134 निजी आइटीआइ हैं. जिनमें विभिन्न ट्रेडों के लिए लगभग 9000 से अधिक सीटें भरी जानी है. अभी तक लगभग 4600 स्टूडेंट आइटीआइ में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन कर चुके हैं.

  • Share this:

    नई दिल्ली. प्रथम वर्ष इंजीनियरिंग डिप्लोमा (पीएटी) में प्रवेश के लिए इच्छुक छात्र-छात्राएं बहुतकनीकी संस्थानों में 16 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि वर्तमान में हिमाचल प्रदेश में 16 राजकीय बहुतकनीकी संस्थान है जिनमें विभिन्न कोर्सों के लिए 1830 सीटे भरी जानी हैं. वहीं 8 निजी बहुतकनीकी संस्थान है जिनमें विभिन्न कोर्सों के लिए 1420 सीटें भरी जानी हैं. इसके अलावा दो राजकीय फार्मेसी संस्थान हैं जिनमें फार्मेसी की 80 सीटे हैं तथा 15 निजी फार्मेसी संस्थान है जिनमें फार्मेसी की 900 सीटें भरी जानी हैं. अभी तक लगभग 1300 स्टूडेंटस पीएटी व एलईईटी व फार्मेसी में प्रवेश के लिए आनलाइन आवेदन कर चुके हैं.

    हिमाचल प्रदेश में वर्तमान में 139 राजकीय आइटीआइ हैं. जिनमें विभिन्न ट्रेडो के लिए लगभग 14000 से अधिक सीटे भरी जानी हैं तथा 134 निजी आइटीआइ हैं. जिनमें विभिन्न ट्रेडों के लिए लगभग 9000 से अधिक सीटें भरी जानी है. अभी तक लगभग 4600 स्टूडेंट आइटीआइ में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन कर चुके हैं. इच्छुक स्टूडेंट तकनीकी शिक्षा बोर्ड के वेब पोर्टल में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए राज्य के विभिन्न सरकारी एवं प्राइवेट बहुतकनीकी तथा आइटीआइ संस्थानों में फैसिलिटेशन सेंटर भी स्थापित किए हैं. जिसकी सूची बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है. आवेदन शुल्क अदा करने के लिए छात्र ऑनलाइन पेमेंट डेविट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से भी कर सकते हैं.

    हिमाचल प्रदेश तकनीकी शिक्षा बोर्ड के सचिव आरके शर्मा के मुताबिक प्रवेश शुल्क सामान्य वर्ग के लिए 650 रुपये तथा आरक्षित वर्ग के लिए 400 रुपये निर्धारित किया गया है. द्वितीय वर्ष (एलइइटी) में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की 17 अगस्त तक निर्धारित की गई है. द्वितीय वर्ष (एलइइटी) में प्रवेश के लिए प्रवेश शुल्क सामान्य वर्ग के लिए 650 रुपये तथा आरक्षित वर्ग के लिए 400 रुपये निर्धारित किया गया है. दो वर्षीय फार्मेसी डिप्लोमा में प्रवेश के लिए आवेदन करने की तिथि 16 अगस्त 2021 तक निर्धारित की गई है तथा इसमें प्रवेश के लिए प्रवेश शुल्क सामान्य वर्ग के लिए 350 रुपये तथा आरक्षित वर्ग के लिए 250 रुपये निर्धारित किया गया है. आइटीआइ में आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 अगस्त तक निर्धारित की गई है. इसमें प्रवेश के लिए प्रवेश शुल्क सामान्य वर्ग के लिए 350 रुपये तथा आरक्षित वर्ग के लिए 250 रुपये निर्धारित किया गया है.

    पढ़ें-

    KVS Admission: केंद्रीय विद्यालय एडमिशन में कोटा सिस्टम को लेकर बड़ा बदलाव

    DU Admission 2021: 70,000 से अधिक उम्मीदवारों ने कराया रजिस्ट्रेशन, फीस ना बढ़ाने का फैसला

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन