AICTE Survey : 44% छात्र मातृभाषा में करना चाहते हैं इंजीनियरिंग की पढ़ाई, इतने फीसदी ने पसंद की हिंदी

एआईसीटीई के सर्वे में कुल 83195 छात्रों ने भाग लिया.

AICTE Survey : एआईसीटीई ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई के माध्यम को लेकर एक सर्वे किया है. जिसमें बताया गया है कि करीब 44 फीसदी छात्र मातृभाषा में पढ़ाई करना पसंद करते हैं. इसमें सबसे अधिक छात्रों ने तमिल भाषा चुनी है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. इंजीनियरिंग की पढ़ाई की भाषा क्या हो, इस बात पर अक्सर चर्चा होती है. अब इस मुद्दे पर इंजीनियरिंग के छात्रों की भी राय आ गई है. इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ने वाले करीब 44% छात्रों का मानना है कि अंग्रेजी की बजाए मातृभाषा में पढ़ाई होनी चाहिए. ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) ने यह सर्वे अक्टूबर से दिसंबर 2020 के बीच देश भर के बीटेक और बीई के छात्रों के बीच कराया था.

    सर्वे में तमिल भाषी छात्र पहले और हिंदी बोलने वाले छात्र दूसरे स्थान पर रहे. इसी सर्वे के बाद एआईसीटीई ने इंजीनियरिंग कॉलेजों में मातृभाषा में पढ़ाई का विकल्प देने का फैसला किया था. इस सर्वे में कुल 83195 छात्रों ने भाग लिया.

    सबसे ज्यादा छात्रों ने चुनी तमिल भाषा 

    सर्वेक्षण में भाग लेने वाले इंजीनियरिंग के प्रथम से चौथे वर्ष के छात्रों से पूछा गया कि क्या वे मातृभाषा में पढ़ाई करना पसंद करेंगे ? 43.79% छात्रों ने मातृभाषा चुनी. इसमें 74.33% छात्रों और 25.67% छात्राओं ने मातृभाषा चुनी. भाषा का विकल्प दिया गया तो सबसे ज्यादा 12,487 छात्रों ने तमिल चुनी. दूसरे स्थान पर हिंदी भाषा रही. इसे 7,818 छात्रों ने चुना. तीसे स्थान पर तेलुगु रही. इसे 3,991 छात्रों ने चुना और चौथे स्थान पर मराठी रही. इसे 3,226 छात्रों ने चुना.

    इतने छात्रों ने चुनी मातृभाषा

    पहला वर्ष :  38.20 फीसदी
    दूसरा वर्ष : 44.60 फीसदी
    तीसरा वर्ष: 45.81 फीसदी
    चौथा वर्ष : 43.72 फीसदी

    सर्वे रिपोर्ट में कहा गया है कि इंजीनियरिंग कोर्सेज के पहले, दूसरे, तीसरे और चौथे वर्ष में तुलनात्मक रूप से मातृभाषा के पक्ष में प्रतिक्रियाओं का बढ़ना बताता है कि छात्र शुरुआत में अंग्रेजी में शिक्षा को लेकर उत्साहित रहते हैं. लेकिन जैसे-जैसे पढ़ाई आगे बढ़ती है वह खुद को असहज पाते हैं. बता दें कि नई शिक्षा नीति-2020 प्राथमिक कक्षा से ही मातृभाषा में शिक्षा पर जोर देती है.

    ये भी पढ़ें- 

    इंजीनियरिंग के लिए फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स महत्वपूर्ण, AICTE के चेयरमैन ने कही ये बात

    UPRVUNL Exam Date: उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उत्पदान सेवा आयोग भर्ती परीक्षा की तारीख घोषित

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.