होम /न्यूज /education /Air Pollution : नोएडा में पहली से आठवीं तक के स्कूल 8 नवंबर तक बंद, दिल्ली सरकार ने भी दिए ये संकेत

Air Pollution : नोएडा में पहली से आठवीं तक के स्कूल 8 नवंबर तक बंद, दिल्ली सरकार ने भी दिए ये संकेत


Air Pollution : दिल्ली-एनसीआर में GRAP-4 लागू कर दिया गया है.

Air Pollution : दिल्ली-एनसीआर में GRAP-4 लागू कर दिया गया है.

Air Pollution : वायु प्रदूषण के चलते दिल्ली-एनसीआर में स्कूल-कॉलेज बंद करने की स्थिति हो गई है. गौतमबुद्ध नगर के डीएम न ...अधिक पढ़ें

Air Pollution : दिल्ली-एनसीआर में हवा जहरीली हो चुकी है. यहां की हवा में लोगों का सांस लेना भी मुश्किल होता जा रहा है. जिसके चलते GRAP-4 लागू कर दिया गया है. गंभीर बीमारियों से ग्रस्त लोगों और बच्चों को घरों से बाहर न निकलने की सलाह दी जा रही है. इसी क्रम में गौतमबुद्ध नगर जिले में पहली से 8वीं क्लास तक के स्कूल 8 नवंबर तक बंद कर कर दिए गए हैं. इस दौरान पढ़ाई ऑनलाइन होगी. जरूरत पड़ने पर 9वीं से 12वीं तक की क्लासेज भी ऑनलाइन चलेंगी. प्रशासन ने अगले आदेश तक स्कूलों में आउटडोर एक्टिविटी पर रोक लगा दी है.

इसके अलावा दिल्ली सरकार ने भी GRAP-4 के कुछ प्रावधान लागू किए हैं. संभावना है कि दिल्ली सरकार भी स्कूलों और कॉलेजों को बंद करने का फैसला लेगी. राज्य सरकार स्कूल-कॉलेज बंद करने, गैर-आपातकालीन व्यावसायिक गतिविधियों को बंद करने और ऑड-ईवन आधार पर वाहनों के चलाने जैसे आपातकालीन उपायों पर विचार कर सकती है.

क्या है GRAP-4 ?

GRAP-4 बेसिकली दिल्ली-एनसीआर क्षेत्रों में हवा की गुणवत्ता प्रदर्शित करता है. GRAP-4 की सबसे खराब क्वॉलिटी है. इसे चरण इस प्रकार हैं- GRAP-1 खराब (एक्यूआई 2021-300), GRAP-2 बहुत खराब (एक्यूआई 301-400), GRAP-3 गंभीर (एक्यूआई 401-450), GRAP-4 बहुत गंभीर (एक्यूआई 450 से ऊपर)

ये भी पढ़ें-
बढ़ रहा है मोबाइल पर किताबें पढ़ने का ट्रेंड, जानें फायदे और नुकसान

क्या UPSC इंटरव्यू में सभी सवालों के जवाब देना जरूरी है?

Tags: Air Pollution AQI Level, Education, School closed

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें