Home /News /education /

Akhilesh Yadav Education: लिट्टी-चोखा बेचना चाहते थे अखिलेश यादव, ऑस्ट्रेलिया से की पढ़ाई

Akhilesh Yadav Education: लिट्टी-चोखा बेचना चाहते थे अखिलेश यादव, ऑस्ट्रेलिया से की पढ़ाई

Akhilesh Yadav Education: अखिलेश यादव ने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की थी.

Akhilesh Yadav Education: अखिलेश यादव ने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की थी.

Akhilesh Yadav Education, Political News, UP News: उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने राज्य के सबसे युवा मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली थी (UP Former CM Akhilesh Yadav). उन्होंने काफी उच्च स्तर की शिक्षा हासिल की है (Akhilesh Yadav Life). शुरुआत में उनकी राजनीति (Politics) में कोई दिलचस्पी नहीं थी. यह उनकी किस्मत ही थी, जो उन्हें इस क्षेत्र में ले आई थी (Akhilesh Yadav Political Career). हॉस्टल के दिनों में सभी आम छात्रों की तरह अखिलेश यादव ने भी बिजनेस (Business) शुरू करने के बारे में सोचा था (Akhilesh Yadav News). जानिए उनसे जुड़ी खास बातें.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. Akhilesh Yadav Education: उत्तर प्रदेश के सबसे युवा मुख्यमंत्री रहे अखिलेश यादव का जन्म सूबे के सबसे बड़े राजनैतिक परिवार में हुआ था (Former UP CM Akhilesh Yadav). कहना गलत नहीं होगा कि उनके पिता मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) ने राजनीति का करियर उन्हें विरासत में दिया है (Political News). भारतीय राजनीति के सबसे लोकप्रिय युवा चेहरों में से एक अखिलेश यादव काफी पढ़े-लिखे हैं (Akhilesh Yadav Educational Qualification).

    अखिलेश यादव का जन्म उत्तर प्रदेश के इटावा जिले में स्थित सैफई गांव में 1 जुलाई 1973 को हुआ था (Akhilesh Yadav Birthday). उनकी शुरुआती पढ़ाई इटावा के सेंट मैरी स्कूल से हुई थी (Akhilesh Yadav Education).

    राजस्थान में रखी नींव
    इटावा से निकलकर अखिलेश यादव ने राजस्थान की तरफ रुख कर लिया था. उन्होंने कुछ सालों तक राजस्थान के ढोलपुर में स्थित ढोलपुर मिलिटरी स्कूल में शिक्षा ग्रहण की थी (Akhilesh Yadav Educational Qualification). अखिलेश यादव की पढ़ाई-लिखाई में काफी रुचि थी.

    इंजीनियर बनने का था सपना
    अखिलेश यादव ने ऑस्ट्रेलिया के सिडनी से एनवायरमेंटल इंजीनियरिंग (Environmental Engineering) की डिग्री हासिल की थी. उनकी राजनीति में बिलकुल भी रुचि नहीं थी. वे एनवायरमेंट इंजीनियरिंग में ही अपना करियर बनाना चाहते थे (Akhilesh Yadav Career).

    यह भी पढ़ें:
    CM Yogi Adityanath Education: गणित से बीएससी पास हैं सीएम योगी, जानें उनकी पढ़ाई-लिखाई
    Taapsee Pannu Education: बहुत पढ़ाकू थीं तापसी पन्नू, इतने नंबरों से पास की थी CAT परीक्षा

    करना था लिट्टी-चोखा का बिजनेस
    आम छात्रों की तरह अखिलेश यादव ने भी हॉस्टल के दिनों में बिजनेस करने का सपना देखा था. मैकडॉनल्ड्स की चेन देखकर वे अपने दोस्तों से सिडनी में लिट्टी-चोखा की चेन शुरू करने की बात किया करते थे.

    बन गए सबसे युवा मुख्यमंत्री
    किस्मत को कुछ और ही मंजूर था और इसलिए अखिलेश यादव को यूपी की राजनीति की कमान संभालनी पड़ गई थी. उन्होंने मार्च 2012 में 38 साल की उम्र में शपथ ली थी और 11 मार्च 2017 को इस्तीफा दे दिया था (Akhilesh Yadav Political Career).

    Tags: Education, अखिलेश यादव, राजनीति

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर