School Closed: दिल्ली के अलावा यूपी, बिहार, मध्यप्रदेश समेत 13 राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद

देश भर में कोरोना के मामले फिर से बढ़ने लगे हैं. कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण  14 राज्यों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं.

देश भर में कोरोना के मामले फिर से बढ़ने लगे हैं. कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण 14 राज्यों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं.

School Closed, Delhi schools closed, School College Closed: दरअसल देश भर में कोरोना के मामले फिर से बढ़ने लगे हैं. कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण 13 राज्यों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में कोरोना (COVID-19) के बढ़ते मामलों के बाद सरकार ने एक अहम फैसला लिया है. एहतियात के तौर पर  दिल्ली में सभी स्कूल (सरकारी, प्राइवेट सहित), सभी क्लासेज के लिए को अगले आदेश तक बंद किया जा रहा है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है. दरअसल देश भर में कोरोना के मामले फिर से बढ़ने लगे हैं. कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण  13 राज्यों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं. वहीं कई राज्यों में बोर्ड परीक्षाओं की तिथियों में भी बदलाव कर दिया गया है. जानिए किन-किन राज्यों में कब तक स्कूल बंद किए गए हैं.

1- हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश में कोविड-19 मामलों में हाल ही में तेज वृद्धि होने के चलते शिक्षण संस्थान 21 अप्रैल तक बंद रहेंगे. एक आधिकारिक प्रवक्ता ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. यह फैसला शुक्रवार को यहां मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया.

इससे पहले हिमाचल प्रदेश सरकार ने 15 अप्रैल तक शिक्षण संस्थान बंद रखने का फैसला किया था.
2- उत्तर प्रदेश

कोरोना के फिर से बढ़ते मामलों के कारण उत्तर प्रदेश में कक्षा 1से 8वीं तक से स्कूल को 11 अप्रैल 2021 तक के लिए बंद कर दिया गया है. पहले 31 मार्च 2021 तक बंद करने के निर्देश दिए गए थे, जिसे अब 11 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दिया गया है.

3- मध्य प्रदेश



एमपी में कोरोना संक्रमण के कारण कक्षा एक से आठवीं तक से सभी सरकारी और निजी स्कूलों को 15 अप्रैल 2021 तक बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं. वहीं सात जिलों में 12 तक स्कूल भी बंद कर दिए गए हैं. वहीं बोर्ड परीक्षा की तिथियों में भी बदलाव किया जा सकता है.

4- तमिलनाडु

राज्य में कक्षा 1 से 9वीं तक के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को 9 मार्च 2021 से ही बंद रखने के निर्देश राज्य सरकार की ओर से जारी किए गए थे.

5- छत्तीसगढ़

राज्य में कोरोना संक्रमण के कारण 22 मार्च से बंद स्कूल और कालेजों को खोलने के संबंध में राज्य सरकार की ओर से अभी कोई निर्देश नहीं जारी किया गया है.

6- जम्मू

5 अप्रैल से कक्षा 1 से 9वीं तक से सभी स्कूल को दो सप्ताह तक बंद कर दिया गया है. 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं निर्धारित तिथि से आयोजित होंगी.

7- पुडुचेरी

यहां कक्षा एक से आठवीं तक के सभी स्कूल को 22 मार्च से ही बंद कर दिया गया है. वहीं कालेजों में आनलाइन मोड में पढ़ाई कराई जा रही है.

8- गुजरात

राज्य में पहली कक्षा से 9वीं तक से सभी स्कूल को अलगे आदेश तक बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं.

9- महाराष्ट्र

राज्य में 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को छोड़कर बाकी कक्षा के विद्यार्थियों को स्कूल जाने पर रोक लगा दी गई है.

10- पंजाब

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण राज्य में 10 अप्रैल 2021 तक सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं. वहीं राज्य में बोर्ड परीक्षा की तिथियों में भी बदलाव किया गया है.

11- बिहार

राज्य में सभी सरकारी और निजी स्कूलों व कालेजों, कोचिंग इंस्टीट्यूट 18 अप्रैल तक को बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं. साथ ही राज्य में सार्वजनिक कार्यक्रमों को आयोजनों पर भी रोक लगा दी गई हैं. साथ ही प्रदेश में सभी दुकानें शाम 7 बजे तक ही खुल सकेंगी. ये निर्णय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक अहम बैठक के बाद लिये.

12- राजस्थान

राजस्थान में कक्षा 1 से 9वीं तक से सभी स्कूलों को 19 अप्रैल 2021 तक बंद रखने के आदेश दिए गए हैं.

13-हरियाणा

मुख्यमंत्री (Manohar lal khattar) ने आज गुरुग्राम (Gurugram) में कहा कि कोरोना (Corona) के बढ़ते केसों को लेकर प्राइमरी और मिडल स्कूलों को 30 अप्रैल तक बंद रखने का ऐलान किया है. पहली से लेकर आठवीं तक के स्कूलों को 30 अप्रैल तक बंद रखने का ऐलान किया है.

ये भी पढ़ें-

MPBSE Board Exam 2021 : घर से कॉपियां लिखकर भी जमा कर सकेंगे स्टूडेंट्स

Sarkari naukri: रेलवे में नौकरी का शानदार मौका, देखें योग्यता व करें आवेदन

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज