होम /न्यूज /education /

Allahabad Univ : इलाहाबाद विवि से करना चाहते हैं डबल एमए तो पढ़ें ये खबर, बदल गया है एडमिशन का नियम

Allahabad Univ : इलाहाबाद विवि से करना चाहते हैं डबल एमए तो पढ़ें ये खबर, बदल गया है एडमिशन का नियम

Allahabad Univ : कोरोना में अच्छे मार्क्स मिलने के कारण डबल एमए करने वालों की संख्या बढ़ गई है.

Allahabad Univ : कोरोना में अच्छे मार्क्स मिलने के कारण डबल एमए करने वालों की संख्या बढ़ गई है.

Allahabad University Admission 2022 : इलाहाबाद विश्वविद्यालय से दोबारा पीजी करने की चाह रखने वालों के लिए राह थोड़ी मुश्किल हो गई है. अब जिनके फर्स्ट एमए में कम से कम 70 फीसदी मार्क्स होंगे वही डबल पीजी कर सकते हैं. इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने यह फैसला कोरोना के चलते लिया है.

अधिक पढ़ें ...

    Allahabad University Admission 2022 : इलाहाबाद विश्वविद्यालय से यदि आप भी डबल एमए करना चाहते हैं तो पहले ये खबर पढ़ लें. खबर है कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने डबल एमए के लिए नियम में बदलाव कर दिया है. अब इलाहाबाद विश्वविद्यालय से वही डबल एमए कर सकता है जिसके पहली बार के एमए में ग्रेड नौ यानी 70 फीसदी मार्क्स होंगे. इसके अलावा यदि छात्र किसी संस्थान में कार्यरत है तो उसे नियोक्ता प्रमाण पत्र भी देना होगा. इससे पहले डबल पीजी के लिए कम से कम 60 फीसदी अंक होने जरूरी थे.

    इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने डबल एमए के लिए नियमों में बदलाव कोरोना के कारण लिया है. रिपोर्ट के अनुसार, कोविड महामारी के दौरान पीजी के छात्रों को बिना परीक्षा के अच्छे मार्क्स के साथ पास कर दिया गया था. ऐसे में बड़ी संख्या में छात्र दोबारा पीजी करने की कतार में खड़े हो गए हैं. जिसके चलते इलाहाबाद विश्वविद्यालय को आवेदकों की छंटनी के लिए न्यूनतम अर्हता अंक में बदलाव करना पड़ा.

    जल्द जारी होगा प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट

    बता दें कि इलाहाबाद विवि और उससे संबद्ध कॉलेजों के शैक्षणिक सत्र 2022-23में पीजी समेत अन्य कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा संपन्न हो चुकी है. इस बार इलाहाबाद विवि एवं कॉलेजों में पीजी के 53 विषयों के सापेक्ष 9544 सीटों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की गई है. रिजल्ट 15 से 20 अगस्त के बीच जारी होगा.

    ये भी पढ़ें:
    अंग्रेजी में Silent होते हैं कुछ शब्द, जानें कहां और कैसे करें इस्तेमाल
    दो तरह से होता है ‘G’ का उच्चारण, उदाहरण से समझें नियम

    Tags: Admission Guidelines, Allahabad university, Education

    अगली ख़बर