होम /न्यूज /education /2 राष्ट्रपति, 3 प्रधानमंत्री और 6 मुख्यमंत्री रहे इस यूनिवर्सिटी के छात्र: नाम जानते हैं आप ?

2 राष्ट्रपति, 3 प्रधानमंत्री और 6 मुख्यमंत्री रहे इस यूनिवर्सिटी के छात्र: नाम जानते हैं आप ?

Allahabad University: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से कई नामचीन हस्तियों ने पढाई की है.

Allahabad University: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से कई नामचीन हस्तियों ने पढाई की है.

Allahabad University: देश के नामचीन विश्वविद्यालयों में से एक इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के पूर्ववर्ती छात्रों की लिस्ट में क ...अधिक पढ़ें

इसे इत्‍तेफाक कहिए या संयोग, लेकिन है दिलचस्‍प. यूं तो देश विदेश में एक से बढ़कर एक कई कॉलेज और विश्वविद्यालय हैं, लेकिन उत्‍तर प्रदेश का इलाहाबाद विश्वविद्यालय खास है. यहां से कई ऐसे धुरंधर और महारथी पढ़कर निकले हैं, जिनका नाम गर्व के साथ लिया जाता है. इस विश्वविद्यालय से शिक्षा हासिल करने वाले छात्रों में कई नाम ऐसे हैं, जिन्होंने न सिर्फ शिक्षा, बल्कि राजनीति के क्षेत्र में बड़ा मुकाम हासिल किया. इन छात्रों में कुछ राष्ट्राध्यक्ष यानी राष्ट्रपति की कुर्सी तक पहुंचे तो कुछ ने प्रधानमंत्री पद की गरिमा बढ़ाई.

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के एलुमनाई की लिस्ट में कई राज्यों के मुख्यमंत्री, सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीशों और प्रशासनिक पदों पर पहुंचने वाले छात्रों की संख्या भी बहुतायत में है. News 18 Hindi के ‘विश्वविद्यालय की कहानी‘ शृंखला में आज हम इलाहाबाद विश्वविद्यालय के उन बेहतरीन छात्रों के बारे में जानेंगे जिन्होंने न सिर्फ इस संस्थान की प्रतिष्ठा बढ़ाई, बल्कि आज उनके नाम से इस यूनिवर्सिटी को पहचाना जाता है.

कौन थे तीन प्रधानमंत्री?
किसी भी विश्वविद्यालय में हजारों की तादाद में छात्र-छात्राएं पढ़ने आते हैं. सैकड़ों की भीड़ में से चंद ऐसे छात्र भी होते हैं, जो अपना भविष्य खुद गढ़ते हैं. मिसाल कायम करते हैं. इलाहाबाद विश्वविद्यालय के एक ऐसे ही छात्र हुए हैं गुलजारी लाल नंदा. वे देश के प्रधानमंत्री (कार्यकारी) पद तक पहुंचे. इसी विश्वविद्यालय से पढ़कर निकले विश्वनाथ प्रताप सिंह को भी प्रधानमंत्री बनने का गौरव प्राप्‍त हुआ. उत्तर प्रदेश के बलिया के रहने वाले समाजवादी नेता चंद्रशेखर ने भी यहीं से पढ़ाई की और वह भी देश के प्रधानमंत्री बने. भारत के अलावा, नेपाल के प्रधानमंत्री रहे सूर्य बहादुर थापा ने भी इलाहाबाद विश्वविद्यालय से ही पढ़ाई की थी.

आपके शहर से (इलाहाबाद)

इलाहाबाद
इलाहाबाद

6 मुख्यमंत्री भी रहे यहां के छात्र
इलाहाबाद विश्वविद्यालय से पढ़ने वालों में 6 मुख्यमंत्रियों का नाम भी शामिल है. इसमें उत्‍तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री पंडित गोविंद बल्‍लभ पंत, हेमवती नंदन बहुगुणा, नारायण दत्त तिवारी आदि के नाम शामिल हैं. इसके अलावा जाने-माने राजनीतिज्ञ व दिल्‍ली के सीएम रहे मदन लाल खुराना ने भी यहीं से पढ़ाई की. वहीं उत्तराखंड के मुख्यमंत्री रह चुके विजय बहुगुणा भी मध्‍य प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे डॉ. अर्जुन सिंह ने भी इसी यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की थी.


2 राष्ट्रपति और कई न्यायाधीश
इलाहाबाद विश्वविद्यालय से दो पूर्व राष्ट्रपतियों ने भी पढ़ाई की है. डॉ. शंकर दयाल शर्मा और जाकिर हुसैन दोनों ही इसी विश्वविद्यालय के छात्र रहे हैं. इसके अलावा उप राष्ट्रपति गोपाल स्‍वरूप पाठक भी इसी विश्वविद्यालय के छात्र रहे हैं. विश्वविद्यालय के एलुमनाई की फेहरिस्त में सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस का नाम भी शामिल है. चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया रंगनाथ मिश्रा इस यूनिवर्सिटी के छात्र रहे हैं. इसके अलावा के. एन. सिंह, वी एन खरे, आरएस पाठक, एमएच वेग, जेएस वर्मा, मोहम्मद हिदायतुल्लाह समेत कई न्‍यायधीश भी यहां के स्‍टूडेंट रह चुके हैं.

RSS के रज्‍जू भैया ने भी की पढ़ाई
इलाहाबाद विश्वविद्यालय के पूर्व छात्रों की लिस्ट में कई और बड़े नाम शामिल हैं. इनमें मोतीलाल नेहरू, पुरुषोत्‍तम दास टंडन, फिरोज गांधी, पं. मदन मोहन मालवीय, आचार्य नरेन्‍द्र देव का नाम प्रमुख है. वहीं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पूर्व सरसंघचालक राजेन्‍द्र सिंह रज्‍जू भैया भी इस प्रतिष्ठित संस्थान के छात्र रहे हैं. देश की राजनीति से जुड़े कई बड़े नाम जनेश्‍वर मिश्र, रामनिवास मिश्र, डॉ. मुरली मनोहर जोशी आदि भी यहीं से पढ़े हैं.

बच्‍चन से लेकर महादेवी वर्मा तक
इलाहाबाद विश्वविद्यालय से कई ऐसे स्टूडेंट्स ने पढ़ाई की, जो आगे चलकर नामचीन साहित्‍यकार बने. इनमें महादेवी वर्मा, फ़िराक गोरखपुरी, भगवती चरण वर्मा, मधुशाला के रचयिता हरिवंश राय बच्‍चन, जाने माने उपन्‍यासकार कमलेश्‍वर, गोविंद मिश्र समेत कई नाम शामिल हैं.

यहां देखें पूरी लिस्‍ट- https://www.allduniv.ac.in/alumni/distinguish-alumni#

Tags: Allahabad news, Allahabad university, Kahani University Ki

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें