Allahabad University Exam 2021: इलाहाबाद विश्वविद्यालय के ग्रेजुएशन एग्जाम का शेड्यूल जारी

इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने जारी किया  ग्रेजुएशन एग्जाम का शेड्यूल.

इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने जारी किया ग्रेजुएशन एग्जाम का शेड्यूल.

इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने ग्रेजुएशन सेकेंड ईयर और थर्ड ईयर का एग्जाम शेड्यूल जारी कर दिया है. वहीं अभी विवि की ओर से ग्रेजुएशन फर्स्ट ईयर एग्जाम की डेट नहीं जारी की गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 25, 2021, 8:56 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने ग्रेजुएशन एग्जाम का शेड्यूल जारी कर दिया है. ग्रेजुएशन सेकेंड ईयर और थर्ड ईयर का एग्जाम 15 अप्रैल 2021 से 1 जून 2021 के बीच आयोजित किया जाएगा. वहीं ग्रेजुएशन फर्स्ट ईयर का एग्जाम जुलाई 2021 में हो सकता है.
विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार विश्वविद्यालय परीक्षा नियंत्रक प्रो. रमेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि इस बार कोरोना संक्रमण के कारण ग्रेजुएशन फर्स्ट ईयर के लिए एडमिशन का प्रोसेस लेट तक चला था. इन विद्यार्थियों का पाठ्यक्रम 15 अप्रैल से पहले पूरा नहीं हो सकता है. विवि परीक्षा नियंत्रक के अनुसार ग्रेजुएशन पाठ्यक्रम के तहत बीएससी होम साइंस, बीए, बीकॉम और बीएससी सेकेंड व थर्ड ईयर का एग्जान 15 अप्रैल से एक जून के बीच आयोजित किया जाएगा.

दो चरणों में होगी परीक्षा
परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी. पहले चरण की परीक्षा 8 बजे से 10 बजे तक संपन्न कराई जाएगी. वहीं बीए, बीएससी सेकेंड ईयर और कॉमर्स सेकेंड ईयर व थर्ड ईयर का एग्जाम दूसरे चरण में दोपहर दो बजे से शाम 4 बजे तक होगा. विवि के अनुसार यूजी की परीक्षाएं 45 दिनों तक चलेंगी.
वहीं 15 अप्रैल को बीए थर्ड ईयर के संस्कृत-अरबी एवं सेकेंड ईयर के अंग्रेजी साहित्य एवं भाषा विषय की परीक्षा होगी. 1 जून को बीए अंतिम वर्ष समाजशास्त्र विषय की परीक्षा होगी.



ऑनलाइन  मोड में होगी परीक्षा
परीक्षा नियंत्रक के अनुसार परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन मोड में किया जाएगा और परीक्षार्थियों को आंसर शीट की पीडीएफ बनाकर ऑनलाइन ही अपलोड करना होगा. परीक्षार्थियों को 4 सवालों के जवाब 12 पेज में देने होंगे. एक प्रश्न के जवाब के लिए तीन पेज निर्धारित किए गए हैं.

यह भी पढ़ें- 
NEET PG 2021 Registration: नीट पीजी 2021 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, यहां से करें आवेदन
UPSSSC Recruitment 2021: ग्रुप सी के पदों पर भर्ती के लिए PET परीक्षा का पाठ्यक्रम जारी, यहां करें चेक

परीक्षा में विद्यार्थियों को नए सवाल का जवाब नए पेज में देना होगा. परीक्षा का समय दो घंटे का होगा और परीक्षार्थियों को 30 मिनट का अतिरिक्त समय आंसर शीट को अपलोड करने के लिए दिया जाएगा.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज