इलाहाबाद विवि की कोरोना की महामारी में अनाथ हुए बच्चों के लिए बड़ी पहल, जिला प्रशासन को भेजा प्रस्ताव

12वीं के बाद की पढ़ाई का खर्च इलाहाबाद विश्वविद्यालय वहन करेगा.

12वीं के बाद की पढ़ाई का खर्च इलाहाबाद विश्वविद्यालय वहन करेगा.

CBSE 12th Exam Result : सीबीएसई के 12वीं के नतीजों को लेकर बोर्ड के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने महत्वपूर्ण अपडेट दिया है. उन्होंने कहा है कि नतीजे जुलाई के अंत या मध्य अगस्त तक जारी किए जा सकते हैं.

  • Share this:

प्रयागराज. इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने कोरोना महामारी में अपने पैरेंट्स को खोने वाले बच्चों की ओर मदद का हाथ बढ़ाया है. जिन बच्चों ने अपने माता पिता दोनों को खो दिया है इलाहाबाद विश्वविद्यालय उनकी आगे की पढ़ाई की पूरी व्यवस्था करेगा. ऐसे बच्चे जिन्होंने बारहवीं कक्षा तक की पढ़ाई पूरी कर ली है उनकी आगे की पढ़ाई का पूरा भार विश्वविद्यालय द्वारा वहन किया जाएगा. ऐसे बच्चों को अनिवार्य रूप से अपने दिवंगत माता पिता की मृत्यु का प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना होगा . ऐसे छात्र अगर विश्वविद्यालय में अपना नामाकन करवाते हैं तो उनकी पूरी फीस माफ की जाएगी.

इलाहाबाद विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. संगीता श्रीवास्तव ने प्रायागराज जिला प्रशासन को इस आशय का एक प्रस्ताव भेजा है. इस प्रस्ताव में लिखा गया है कि 'कोरोना की दूसरी लहर ने हमारे जन जीवन को बुरी तरह प्रभावित किया है. एक अनुमान के अनुसार करीब 9000 बच्चे अपने माता पिता को खो चुके हैं . ऐसे विपरीत हालात में इन बच्चों के प्रति हम सबकी जिम्मेदारी काफी बढ़ जाती है.' प्रयागराज जिला प्रशासन को भेजे इस प्रस्ताव में कुलपति ने कहा कि कोरोना के दौरान माता-पिता खोने वाले बच्चों की 12वीं के बाद की पढ़ाई का खर्च विश्वविद्यालय वहन करेगा.

करीब 9000 बच्चों ने खोए हैं माता-पिता

बता दें कि कोरोना की वैश्विक महामारी ने पिछले दो सालों से देश के जन जीवन पर गहरा असर डाला है. इससे मानसिक, शारीरिक और आर्थिक तौर पर लाखों लोगों का जीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है. एक अनुमान के मुताबिक करीब 9000 बच्चों ने इस महामारी में अपने माता पिता दोनो को खो दिया है. ऐसे में सरकार के कंधों पर इन बच्चों के लालन पालन, भोजन और शिक्षा की जिम्मेदारी आ गयी है. माता पिता को खो चुके बच्चियों की समुचित सुरक्षा और उनका उचित पालन पोषण करना भी एक बड़ी चुनौती है.
ये भी पढ़ें- 

CBSE 12th Exam Result : सीबीएसई 12वीं के रिजल्ट पर बड़ा अपडेट, जानिए कब तक जारी होंगे नतीजे

SSC GD Constable : जीडी कांस्टेबल की भर्ती का नोटिफिकशन इस तारीख तक, जानिए लेटेस्ट अपडेट

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज