अपना शहर चुनें

States

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी ने नए सेमेस्टर के लिए कम किया 30 फीसदी सिलेबस, पढ़ें डिटेल

इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने सिलेबस कम किया है.
इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने सिलेबस कम किया है.

भूगोल विभाग के अध्यक्ष प्रो. एआर सिद्दीकी ने कहा कि पाठ्यक्रम में 30 प्रतिशत की कमी की गई है. इसकी अनुमति बोर्ड ऑफ स्टडीज ने दी थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 5, 2021, 12:51 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इलाहाबाद विश्वविद्यालय के शैक्षिक सत्र 2020-21 के लिए पाठ्यक्रम को संशोधित किया गया है. कोविड के कारण, कुछ विभागों ने स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में एक तिहाई कार्यक्रमों को कम कर दिया है. एक ही समय में, कुछ विभाग पूरे पाठ्यक्रम के लिए परीक्षा आयोजित करने के पक्ष में हैं.

कोविड के कारण, अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज को पहले से प्रोग्राम्स में काम करने के लिए निर्देश दिए गए हैं. कॉलेज में वर्तमान सत्र में स्नातक के लिए प्रवेश पाठ्यक्रम जारी है. मार्च में पीजी सेमेस्टर परीक्षा और मई में वार्षिक परीक्षा आयोजित करने के लिए तैयारी की जा रही है. इतने कम समय में, कोर्स खत्म करने में शायद समस्या होगी. इसलिए सिलेबस कम किया गया है.

स्नातक और पीजी पाठ का ऑफ़लाइन संचालन शुरू नहीं हुआ. सितंबर से ऑन-लाइन काम करना शुरू कर देंगे. लेकिन ऑफ़लाइन पाठों के गैर-संचालन के परिणामस्वरूप, प्रायोगिक कार्य शुरू नहीं किया गया है.



हिंदी, अंग्रेजी, भूगोल, Defense Studies, और Physics के कॉलेज के विभाग वर्तमान सत्र के लिए 30 प्रतिशत पाठ्यक्रम कम कर चुके हैं. एक ही समय में, शिक्षा शास्त्र के साथ कई विभाग पूरे पाठ्यक्रम पर परीक्षा आयोजित करने के पक्ष में हैं.
ईवीआई की पीआरओ डॉ. जया कपूर बताती हैं कि कुछ विभागों ने लेक्चरर्स की कमी के मद्देनजर इस कोर्स को कुछ ही समय में पूरा करने के लिए सिलेबस को कम कर दिया है.

ये भी पढ़ें-
IIT में दाखिले के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया & JEE एडवांस्ड की तारीख का ऐलान 7 Jan को
मध्यप्रदेश प्री नर्सिंग सेलेक्शन टेस्ट के लिए 5 जनवरी से आवेदन शुरू, जानें डिटेल

भूगोल विभाग के अध्यक्ष प्रो. एआर सिद्दीकी ने कहा कि पाठ्यक्रम में 30 प्रतिशत की कमी की गई है. इसकी अनुमति बोर्ड ऑफ स्टडीज ने दी थी. सोमवार को पाठ्यक्रम में कटौती से संबंधित डीन से डेटा मांगा गया था. इसके साथ ही, वर्तमान सत्र के लिए किए जाने वाले पाठ्यक्रम की एक डुप्लिकेट कॉपी मांगी गई है. ताकि इसे वेब साइट पर अपलोड किया जा सके.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज