Home /News /education /

Allahabad University: 'गांधी विचार एवं शांति अध्‍ययन' संस्‍थान के निदेशक बने संतोष भदौरिया

Allahabad University: 'गांधी विचार एवं शांति अध्‍ययन' संस्‍थान के निदेशक बने संतोष भदौरिया

Allahabad University : ऑफलाइन एडमिशन और ऑनलाइन शुरू हुई क्लास

Allahabad University : ऑफलाइन एडमिशन और ऑनलाइन शुरू हुई क्लास

Allahabad University: विश्‍वविद्यालय के गांधी विचार एवं शांति अध्‍ययन संस्‍थान (गांधी भवन) की स्‍थापना महात्‍मा गांधी के जीवन, विचार और दर्शन पर आधारित अध्‍ययन, अध्‍यापन, शोध एवं समाजिक सेवाओं के उद्देश्य से की गई है.

    Allahabad University: इलाहाबाद विश्वविद्यालय ‘गांधी विचार एवं शांति अध्‍ययन’: इलाहाबाद विश्वविद्यालय के गांधी विचार एवं शांति अध्‍ययन संस्‍थान के निदेशक, हिंदी विभाग के प्रोफेसर संतोष भदौरिया को बनाया गया है. प्रो. भदौरिया ने इस दायित्‍व को प्रदान करने पर विश्‍वविद्यालय की कुलपति प्रो. संगीता श्रीवास्‍तव का आभार व्‍यक्‍त किया है . मौजूदा समय में प्रो. भदौरिया राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति के संयोजक की जिम्‍मेदारी भी संभाल रहे हैं. इससे पूर्व प्रो0 भदौरिया महात्‍मा गांधी अंतराष्‍ट्रीय विश्‍वविद्यालय, वर्धा में बतौर प्रोफेसर कार्य कर चुके हैं.

    विश्‍वविद्यालय के गांधी विचार एवं शांति अध्‍ययन संस्‍थान (गांधी भवन) की स्‍थापना महात्‍मा गांधी के जीवन, विचार और दर्शन पर आधारित अध्‍ययन, अध्‍यापन, शोध एवं समाजिक सेवाओं के उद्देश्य से की गई है.

    गांधी भवन को विगत वर्षों में नोबल पुरस्‍कार प्राप्‍त मदर टेरेसा, पूर्व प्रधानमंत्री मोराजी देसाई, साहित्‍यकार एवं समाजसेवी महादेवी वर्मा, एन. सुबाराव, सुशीला नैय्यर, प्रभाकर मेनन, राम कुमार वर्मा, यशपाल जैन, रामजी सिंह जैसे मनीषियों का सानिध्‍य प्राप्‍त हुआ है.

    संस्‍थान में वर्तमान में पाठ्यक्रमों को संचालित करने , शांति अध्‍ययन को बढ़ावा देने और संस्‍थान को रिर्सार्स सेंटर के रूप में स्‍थापित करने नवाचार के लिए कुलपति प्रो संगीता श्रीवास्तव ने प्रो0 भदौरिया को संस्‍थान का निदेशक बनाया है.

    ये भी पढ़ें-
    Delhi Nursery Admission 2022: दिल्ली नर्सरी एडमिशन के लिए आवेदन की लास्ट डेट बढ़ी, अब इस तारीख तक करें अप्लाई
    Karnataka PGCET 2021 Counselling: डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन डेट रिवाइज्ड, ऑप्शन एंट्री आज से शुरू

    Tags: Allahabad university, Education news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर