होम /न्यूज /education /AMU UG प्रोग्राम्स के लिए अपनाएगा CUET, सरकार ने अस्वीकार किया छूट का अनुरोध

AMU UG प्रोग्राम्स के लिए अपनाएगा CUET, सरकार ने अस्वीकार किया छूट का अनुरोध

AMU CUET UG Programme Admission: AMU ने इस साल से शुरू हो रहे नए शैक्षणिक सत्र के लिए प्रवेश परीक्षा को अपनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी.

AMU CUET UG Programme Admission: AMU ने इस साल से शुरू हो रहे नए शैक्षणिक सत्र के लिए प्रवेश परीक्षा को अपनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी.

AMU CUET UG Programme Admission: विश्वविद्यालय के शीर्ष शैक्षणिक निकाय ने इस साल से शुरू हो रहे नए शैक्षणिक सत्र के लिए ...अधिक पढ़ें

    AMU CUET UG Programme Admission: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) ने केंद्र से सीमित संख्या में स्नातक कार्यक्रमों के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) शुरू करने की अनुमति मांगी थी, केंद्र ने अनुमति दे दी थी. अब शनिवार को विश्वविद्यालय के शीर्ष शैक्षणिक निकाय ने इस साल से शुरू हो रहे नए शैक्षणिक सत्र के लिए प्रवेश परीक्षा को अपनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी.

    विश्वविद्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि अकादमिक परिषद के सदस्यों की एक बैठक में इस मुद्दे के सभी पहलुओं पर विचार-विमर्श करने के लिए पिछले साल दिसंबर में परिषद द्वारा गठित समिति की सिफारिशों को स्वीकार कर लिया गया.

    बैठक की अध्यक्षता कुलपति ने की और इसमें रजिस्ट्रार, परीक्षा नियंत्रक, संकाय के डीन, कॉलेजों के प्राचार्य, विभागों के अध्यक्ष / अध्यक्ष, केंद्रों के निदेशक और अन्य अकादमिक परिषद के सदस्य शामिल हुए.

    आपके शहर से (अलीगढ़)

    अलीगढ़
    अलीगढ़

    समिति ने चर्चा की और संकल्प लिया कि विश्वविद्यालय सीयूईटी के टेस्ट स्कोर का उपयोग करेगा, लेकिन आंतरिक आरक्षण, विभिन्न श्रेणियों के लिए कुलपति के नामांकन और ब्रिज कोर्स, मदरसों के छात्रों के प्रवेश सहित दाखिले के लिए विश्वविद्यालय के प्रावधान अप्रभावित रहेंगे. विश्वविद्यालय अपना काउंसलिंग सेशन आयोजित करेगा और यह बी.टेक, स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम, ग्यारहवीं कक्षा, डिप्लोमा पाठ्यक्रम, स्कूलों और अन्य सभी पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा जो सीयूईटी में नहीं हैं.

    एएमयू ने 28 मार्च को शिक्षा मंत्रालय (एमओई) को लिखा था, जिसमें कहा गया था कि वह केवल आठ स्नातक पाठ्यक्रमों- तीन व्यावसायिक पाठ्यक्रमों और पांच बीए कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए सीयूईटी स्कोर का उपयोग करना चाहता है. दिल्ली के जामिया मिलिया इस्लामिया (जेएमआई) ने भी इसी तरह का अनुरोध करते हुए कहा था कि वह दो व्यावसायिक और छह बीए (ऑनर्स) पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए सीयूईटी स्कोर का उपयोग करेगा.

    ये भी पढ़ें-
    UPSC Exam: साल 2020 में इस विषय से पूछे गए थे 17 सवाल, आप भी रहें तैयार
    UPSC Exam: कम रैंक के साथ भी बन सकते हैं IAS ऑफिसर, जानें कैसे

    Tags: Aligarh Muslim University, Education news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें