• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • MP: 8वीं और 9वीं के कोर्स में शामिल हुआ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विषय, 10वीं और 12वीं के लिये है ये तैयारी

MP: 8वीं और 9वीं के कोर्स में शामिल हुआ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विषय, 10वीं और 12वीं के लिये है ये तैयारी

कक्षा 10वीं से 12वीं तक की कक्षाओं में अगले शैक्षणिक सत्र से आर्ट‍िफिशियल इंटेलिजेंस को शामिल किया जाएगा.

कक्षा 10वीं से 12वीं तक की कक्षाओं में अगले शैक्षणिक सत्र से आर्ट‍िफिशियल इंटेलिजेंस को शामिल किया जाएगा.

मध्यप्रदेश में छात्र-छात्राएं अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विषय भी पढ़ सकेंगे. मध्यप्रदेश में इसी शिक्षा सत्र से कक्षा 08वीं से लेकर 12वीं तक के छात्र-छात्राओं को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को विषय के रूप में चुनने की सुविधा दी जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

भोपाल. सीबीएसई के बाद अब एमपी बोर्ड ने भी अपने कोर्स में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विषय को जोड़ने का फैसला लिया है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का 240 घंटे का पाठ्यक्रम तैयार किया गया है. माइक्रोसॉफ्ट कंपनी सॉफ्टवेयर के जरिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विषय की ऑनलाइन क्लासेस संचालित करने जा रहा है. 8वीं-9वीं कक्षा में इसी साल से और 10-12वीं में अगले सत्र से विषय पढ़ेंगे. स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार का कहना है कि मध्यप्रदेश के छात्र छात्राओं को पढ़ाई के साथ-साथ स्मार्ट टेक्नोलॉजी से भी जोड़ा जाएगा. प्रदेश भर में संचालित 53 एजुकेशन फॉर ऑल (ईएफए)स्कूलों में अब एक विषय के रूप में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पढ़ाया जाएगा. कक्षा 08वीं, नौवीं के छात्र छात्राओं को इसी शैक्षणिक सत्र से इस सब्जेक्ट(विषय) की शुरुआत की जा रही है. कक्षा ग्यारहवीं से लेकर 12वीं तक के बच्चों को अगले सत्र से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को विषय (सब्जेक्ट) के रूप में पढ़ने की सुविधा मिलेगी. छात्र-छात्राओं को नई टेक्नोलॉजी को सीखने के साथ बड़े स्तर पर आईटी में रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे.

माइक्रोसॉफ्ट राज्य ओपन स्कूल के बीच हुआ एमओयू
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सब्जेक्ट पढ़ाने को लेकर माइक्रोसॉफ्ट और राज्य ओपन स्कूल के बीच एमओयू हुआ है. अगले सत्र से माइक्रोसॉफ्ट कंपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विषय को बढ़ाने के लिए शिक्षकों को प्रशिक्षण देगी. शुरुआत में लगभग 1500 शिक्षक और 40,000 से ज्यादा छात्र छात्राएं लाभान्वित होंगे.

सीबीएसई बोर्ड के बाद अब एमपी बोर्ड में भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सब्जेक्ट शामिल
सीबीएसई (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) इसी सत्र से पाठ्यक्रम में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को नए विषय के तौर पर शामिल कर चुका है. सीबीएसई ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का पाठ्यक्रम भी तैयार कर लिया है. सीबीएससई बोर्ड के बाद अब एमपी बोर्ड के कक्षा आठवीं कक्षा बारहवीं तक के छात्र-छात्राएं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सब्जेक्ट को पढ़ने जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें:
NIRF Rankings 2021 Update: आज जारी होगी NIRF रैंकिंग, दोपहर 12 बजे शिक्षा मंत्री करेंगे घोषणा

Indian Navy Recruitment 2021 : भारतीय नौसेना में ऑफिसर बनने का मौका, इस दिन शुरू होगा आवेदन

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज