बरकतउल्ला विश्वविद्यालय की यूजी अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाओं की तारीख घोषित

स्टूडेंट्स की उत्तर पुस्तिकाएं विश्वविद्यालय में मौजूद हैं. छात्र-छात्राओं की हैंडराइटिंग का मिलान पिछले वर्षों की उत्तर पुस्तिकाओं से किया जाएगा.

स्टूडेंट्स की उत्तर पुस्तिकाएं विश्वविद्यालय में मौजूद हैं. छात्र-छात्राओं की हैंडराइटिंग का मिलान पिछले वर्षों की उत्तर पुस्तिकाओं से किया जाएगा.

स्टूडेंट्स की उत्तर पुस्तिकाएं विश्वविद्यालय में मौजूद हैं. छात्र-छात्राओं की हैंडराइटिंग का मिलान पिछले वर्षों की उत्तर पुस्तिकाओं से किया जाएगा.

  • Share this:

भोपाल. अनलॉक होने की तैयारियों के बीच बरकतउल्ला विश्वविद्यालय ने यूजी अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाओं की तारीख घोषित कर दी है. 11 जून से ओपन बुक सिस्टम से बरकतउल्ला विश्वविद्यालय परीक्षाएं आयोजित करेगा. परीक्षाओं को लेकर विश्वविद्यालय ने टाइम टेबल जारी किया है..

पेपर 11 जून से विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर होंगे अपलोड

ओपन बुक सिस्टम से आयोजित हो अंतिम वर्ष की परीक्षा में करीब एक लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे. विश्वविद्यालय विषय वार पेपर 11जून को वेबसाइट पर अपलोड करेगा. पेपर को परीक्षार्थी डाउनलोड कर सकेंगे. बीयू ने सभी परीक्षार्थियों को 09 पेपर लिखने के लिए 8 दिन का समय दिया है. 18 जून तक परीक्षार्थी घर में बैठकर अपनी कॉपियों में आंसर लिख सकेंगे. 19 जून तक कॉपियां परीक्षा केंद्रों पर जमा करानी होंगी.

19 जून तक केंद्र पर जमा करानी होगी कॉपी
परीक्षार्थी 9 पेपरों की उत्तर पुस्तिका विश्वविद्यालय के बनाए गए सेंटर्स पर जमा करेंगे. यूजी में कई संकाय में एक ही विषय के दो और तीन पेपर होते हैं. इस बार एक ही पेपर बनाकर बीयू परीक्षा ले रहा है. यूजी में 50 और 100 अंकों तक के पेपर होंगे. जिले के बाहरी परीक्षार्थी डाक से उत्तर पुस्तिका को सेंटर्स पर भेजेंगे. जिले के बाहरी परीक्षार्थी उप कुलसचिव गोपनीय विभाग बीयू के नाम से सभी कॉपियों का पैकेट तैयार कर डाक से 18 जून की शाम तक सेंटर्स पर कॉपियां भेजेंगे. डाक से भेजी गई कॉपियों की रसीद को परीक्षार्थी अपने पास सुरक्षित रखेंगे. जिससे किसी भी विवाद की स्थिति में विद्यार्थियों की कॉपियों का मूल्यांकन किया जा सके.

गड़बड़ी करने पर परीक्षार्थी की परीक्षा को किया जाएगा निरस्त

ओपन बुक सिस्टम में गड़बड़ी पर नकेल कसने को लेकर विश्वविद्यालय प्रबंधन ने तैयारियां की है. स्टूडेंट को अपनी कॉपियां खुद ही लिखनी होंगी. स्टूडेंट्स अगर अपनी कॉपियों को भाई-बहन या किसी रिश्तेदार या दोस्त से लिखवाते है. तो ऐसे में उनके खिलाफ नकल का प्रकरण दर्ज कर परीक्षा निरस्त की जाएगी. परीक्षार्थी को 3 साल तक परीक्षा के लिए ब्लैक लिस्टेड किया जाएगा.



ये भी पढ़ें -

CBSE 12th Exam 2021 : 12वीं की परीक्षा तिथि घोषित करने को लेकर शिक्षा मंत्रालय ने कही ये बात

Sarkari Naukri : यूपी में 3600 से अधिक स्पेशलिस्ट मेडिकल ऑफिसर की भर्तियां

हैंडराइटिंग मिलान से स्टूडेंट्स पकड़े जाएंगे

बीयू प्रबंधन का कहना है भले ही इस बार कोरोना के चलते ओपन बुक सिस्टम से परीक्षा ली जा रही है. स्टूडेंट्स की उत्तर पुस्तिकाएं विश्वविद्यालय में मौजूद हैं. छात्र-छात्राओं की हैंडराइटिंग का मिलान पिछले वर्षों की उत्तर पुस्तिकाओं से किया जाएगा.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज