Home /News /education /

MP BEd Admission 2021 : 16 अगस्त से शुरू होंगे बीएड कॉलेजों में एडमिशन, इस साल हुआ है बड़ा बदलाव

MP BEd Admission 2021 : 16 अगस्त से शुरू होंगे बीएड कॉलेजों में एडमिशन, इस साल हुआ है बड़ा बदलाव

एमपी में 16 अगस्त से बीएड कॉलेजों में एडमिशन शुरू होंगे.

एमपी में 16 अगस्त से बीएड कॉलेजों में एडमिशन शुरू होंगे.

MP BEd Admission 2021 : कि मध्यप्रदेश में संचालित होने वाले बीएड पाठ्यक्रम दो वर्षीय हैं. इन संस्थानों में पहले सरकारी स्कूलों के टीचर्स के लिए रिजर्व थीं लेकिन अब नियम बदल कर 50 प्रतिशत सीटों पर विभागीय और शेष 50 प्रतिशत सीटों पर गैर विभागीय अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

भोपाल. MP BEd Admission 2021 : मध्यप्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग ने बीएड में एडमिशन लेने की तारीखों का ऐलान कर दिया है. जारी शेड्यूल के मुताबिक राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा संचालित 7 अध्यापक शिक्षा महाविद्यालय और 2 प्रगत शैक्षिक अध्ययन संस्थानों में बीएड पाठ्यक्रम में ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया 16 अगस्त 2021 से शुरू होगी. बता दें कि वर्ष 2021-23 के लिए सरकार के आदेश के मुताबिक शासकीय शिक्षा महाविद्यालयों में 50 प्रतिशत सीटों पर विभागीय और शेष 50 प्रतिशत सीटों पर गैर विभागीय अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया जाएगा. यानी अब प्राइवेट संस्थानों के छात्र भी सरकारी बीएड कॉलेजों में एडमिशन ले सकते हैं.

बता दें कि मध्यप्रदेश में संचालित होने वाले बीएड पाठ्यक्रम दो वर्षीय हैं. इन संस्थानों में पहले सरकारी स्कूलों के टीचर्स के लिए रिजर्व थीं लेकिन अब नियम बदल कर 50 प्रतिशत सीटों पर विभागीय और शेष 50 प्रतिशत सीटों पर गैर विभागीय अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया जाएगा. इससे पहले मध्यप्रदेश शिक्षा विभाग की ओर से बताया गया था कि राज्य शिक्षा केंद्र के अंतर्गत 43 शासकीय जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान, सात अध्यापक शिक्षा महाविद्यालय, दो प्रगत शैक्षिक अध्ययन संस्थान, एक शासकीय मनोविज्ञान एवं संदर्शन महाविद्यालय और एक पूर्व प्राथमिक प्रशिक्षण संस्थान संचालित किया जाता है.

ये भी पढ़ें-

UP Lekhpal Promotion: उत्तर प्रदेश के लेखपालों के लिए बड़ी खुशखबरी, देखें डिटेल

Sarkari Naukri 2021: 12वीं पास और ग्रेजुएट के लिए नौकरियां, आज है आवेदन की आखिरी तारीख

Tags: Admission, College education, Education

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर