• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • Vaccine For Teachers- टीचर्स डे से पहले सभी स्कूली शिक्षकों को प्राथमिकता के आधार पर लगे टीका: केंद्र

Vaccine For Teachers- टीचर्स डे से पहले सभी स्कूली शिक्षकों को प्राथमिकता के आधार पर लगे टीका: केंद्र

राज्यों को सलाह दी गई कि वे दूसरी खुराक कवरेज बढ़ाने के साथ-साथ सरकारी और निजी स्कूल दोनों के शिक्षकों और कर्मचारियों के टीकाकरण पर ध्यान दें. (प्रतीकात्‍मक चित्र)

राज्यों को सलाह दी गई कि वे दूसरी खुराक कवरेज बढ़ाने के साथ-साथ सरकारी और निजी स्कूल दोनों के शिक्षकों और कर्मचारियों के टीकाकरण पर ध्यान दें. (प्रतीकात्‍मक चित्र)

Vaccine For Teachers: कोविड-19 की स्थिति में सुधार होने के साथ, कई राज्यों ने अब स्कूलों को फिर से खोलना शुरू कर दिया है, लेकिन शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों का पूर्ण टीकाकरण न हो पाने के कारण चिंता भी बनी हुई है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. Vaccine For Teachers: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि राज्यों को इस माह दो करोड़ अतिरिक्त कोविड-19 टीकों की खुराकें उपलब्ध कराई जा रही हैं और उनसे पांच सितंबर को शिक्षक दिवस से पहले सभी स्कूली शिक्षकों को प्राथमिकता के आधार पर टीका लगाने को कहा गया है. उन्होंने एक ट्वीट में कहा, “इस महीने हर राज्य को टीका उपलब्ध कराने की योजना के अलावा दो करोड़ से ज्यादा खुराक उपलब्ध कराई गई हैं. हमने सभी राज्यों से 5 सितंबर को मनाए जाने वाले शिक्षक दिवस से पहले प्राथमिकता के आधार पर सभी स्कूली शिक्षकों को टीका लगाने की कोशिश करने का अनुरोध किया है.”

    स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति
    कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन से पहले पिछले साल मार्च में सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया था. केंद्र ने पिछले साल अक्टूबर में कोविड-19 की स्थिति के अनुरूप स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी थी. कई राज्यों ने स्कूलों को आंशिक रूप से खोलना शुरू भी कर दिया था लेकिन कोविड-19 की खतरनाक दूसरी लहर आने के बाद अप्रैल में फिर से सभी स्कूल पूरी तरह बंद कर दिए गए थे.

    कोविड-19 की स्थिति में सुधार होने के साथ, कई राज्यों ने अब स्कूलों को फिर से खोलना शुरू कर दिया है, लेकिन शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों का पूर्ण टीकाकरण न हो पाने के कारण चिंता भी बनी हुई है.

    सरकारी और निजी स्कूल दोनों के शिक्षकों और कर्मचारियों के टीकाकरण
    केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बुधवार को कोविड-19 टीकाकरण अभियान की प्रगति की समीक्षा के लिए सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की. बैठक में, राज्यों को सलाह दी गई कि वे दूसरी खुराक कवरेज बढ़ाने के साथ-साथ सरकारी और निजी स्कूल दोनों के शिक्षकों और कर्मचारियों के टीकाकरण पर ध्यान दें.

    राज्यों को आपातकालीन कोविड प्रतिक्रिया पैकेज (ईसीआरपी) फंड के त्वरित उपयोग से अवगत कराया गया और आगामी त्योहारी सीजन से पहले कोविड-उपयुक्त व्यवहार और अन्य एहतियाती उपायों का अनुपालन सुनिश्चित करने की भी सलाह दी गई.

    जिला स्तरीय योजना बनाने पर जोर
    भूषण ने दूसरी खुराक का कवरेज बढ़ाने के लिए एक निश्चित जिला स्तरीय योजना बनाने पर जोर दिया. एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री द्वारा की गई घोषणा के अनुरूप, स्कूलों के शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण के लिए 27 से 31 अगस्त तक टीके की दो करोड़ से अधिक अतिरिक्त खुराक राज्यों को भेजी जाएगी.

    विज्ञप्ति में कहा गया कि राज्य और केंद्र शासित प्रदेश एकीकृत जिला शिक्षा सूचना प्रणाली के डेटा का उपयोग कर सकते हैं और राज्य के शिक्षा विभागों, केंद्रीय विद्यालय संगठन, नवोदय विद्यालय संगठन और इस टीकाकरण कार्यक्रम को आवश्यक प्रोत्साहन प्रदान करने वाले अन्य संगठनों के साथ समन्वय कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें-
    GK Questions : मरुस्थल में क्यों बनती है मरीचिका ? पढ़ें ऐसे 10 जरूरी सवाल
    Oil India Recruitment 2021: ऑयल इंडिया में 10वीं और 12वीं पास के लिए नौकरियां

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज