Home /News /education /

Bengal Board Exam : बंगाल बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं 7 मार्च और 12वीं की परीक्षाएं 2 अप्रैल से होंगी

Bengal Board Exam : बंगाल बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं 7 मार्च और 12वीं की परीक्षाएं 2 अप्रैल से होंगी

Bengal Board Exam : बंगाल बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं 7 मार्च और 12वीं की परीक्षाएं 2 अप्रैल से होंगी

Bengal Board Exam : बंगाल बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं 7 मार्च और 12वीं की परीक्षाएं 2 अप्रैल से होंगी

Bengal Board Exam, 10th 12th Exam Date: पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (डब्ल्यूबीबीएसई) के अध्यक्ष कल्याणमय गांगुली ने कहा कि 10वीं कक्षा की परीक्षा ‘माध्यमिक’ सात मार्च से 16 मार्च तक लगभग 4800 स्थानों पर होगी. वहीं पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद (डब्ल्यूबीसीएचएसई) के अध्यक्ष चिरंजीव भट्टाचार्य ने कहा कि 12वीं कक्षा की परीक्षा ‘उच्च माध्यमिक’ दो से 20 अप्रैल के बीच होगी.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. Bengal Board Exam, 10th 12th  Exam Date: पश्चिम बंगाल बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं अगले वर्ष स्कूलों में आयोजित कराई जाएंगी और इस दौरान कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के नियमों का पालन किया जाएगा. बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारियों ने सोमवार को संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में यह घोषणा की. इन परीक्षाओं में 12वीं कक्षा के छात्र अपने-अपने स्कूलों में परीक्षाएं देंगे.

    पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (डब्ल्यूबीबीएसई) के अध्यक्ष कल्याणमय गांगुली ने कहा कि 10वीं कक्षा की परीक्षा ‘माध्यमिक’ सात मार्च से 16 मार्च तक लगभग 4800 स्थानों पर होगी. वहीं पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद (डब्ल्यूबीसीएचएसई) के अध्यक्ष चिरंजीव भट्टाचार्य ने कहा कि 12वीं कक्षा की परीक्षा ‘उच्च माध्यमिक’ दो से 20 अप्रैल के बीच होगी.

    यह भी पढ़ें – 
    REET Toppers List 2021: REET परीक्षा परिणाम घोषित, यहां देखें टॉपर्स लिस्ट
    REET Result 2021: 31000 शिक्षकों की होगी भर्ती, 16 लाख से अधिक अभ्यर्थियों का इंतजार खत्म

    एक प्रश्न के उत्तर में भट्टाचार्य ने कहा,‘‘ फिलहाल हमें उम्मीद है कि परीक्षाएं स्कूलों में (ऑफलाइन माध्यम) आयोजित की जाएंगी. अगर कोविड के हालात बदलते हैं, तो फिर उसके अनुसार निर्णय किया जाएगा. हमारे पास दूसरी योजना भी है, लेकिन अभी तो हम उसी दिशा में आगे बढ़ेंगे जिसकी घोषणा की गयी है.’’ गांगुली ने भी भट्टाचार्य की बात पर सहमति जताई.

    12वीं के मुकाबले 10वीं में ज्यादा है छात्रों की संख्या
    ‘उच्च माध्यमिक’ परीक्षाएं जहां ‘गृह केन्द्रों’ (छात्रों के अपने स्कूल) में होंगी वहीं ‘माध्यमिक’ परीक्षा नियम के अनुसार अन्य स्कूलों में आयोजित की जाएंगी. गांगुली ने कहा कि चूंकि 10वीं कक्षा में छात्रों की संख्या 12वीं के छात्रों की तुलना में अधिक होती है इसलिए अधिकारियों के लिए कोविड-19से बचाव के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए परीक्षाएं कराना संभव नहीं होगा.

    शुरू हो चुकी है तैयारी
    परीक्षा की तैयारी के लिए छात्रों के पास समय कम होने संबंधी प्रश्न के उत्तर में डब्ल्यूबीसीएचएसई के अध्यक्ष ने कहा,‘‘ हो सकता है. लेकिन हमारा अनुमान है कि वे शिक्षकों के साथ इसकी तैयारी प्रारंभ कर चुके हैं.’’ गौरतलब है कि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण इस वर्ष ये परीक्षाएं नहीं हुई थीं. पूर्व की परीक्षा के प्राप्तांकों के आधार पर बोर्ड ने गणना करके परिणामों की घोषणा कर दी थी. (भाषा के इनपुट के साथ)

    Tags: Board exam, Education, West bengal board result

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर