BHU Entrance Exam 2021: ऑनलाइन होगी बीएचयू प्रवेश परीक्षा, अक्टूबर से शुरू हो सकता है नया सत्र

बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय

BHU Entrance Exam 2021: बीएचयू में सत्र 2021-22 के लिए प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से होगी. कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए नामांकन दाखिल करने से लेकर परीक्षा परिणाम तक की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी.

  • Share this:
    BHU Entrance Exam 2021: बीएचयू में सत्र 2021-22 के लिए प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से होगी, जिसकी तैयारी जोरों पर चल रही है. कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए नामांकन दाखिल करने से लेकर परीक्षा परिणाम तक की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी. जिससे कहा जा सकता है कि इस वर्ष की प्रवेश परीक्षा पूर्ण रूप से डिजिटल होगी.

    BHU Entrance Exam 2021: तीसरी लहर का भी खतरा

    कोरोना की तीसरी लहर की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता. इसलिए ऐसे हालात में ऑनलाइन परीक्षा आयोजित कराना ही उचित रहेगा. हालांकि, स्थानीय स्तर पर ऑफलाइन परीक्षा कराने के संभावना भी तलाशी जा रही है. सत्र 2020-21 के लिए यूजीसी द्वारा केंद्रीय विश्वविद्यालयों को स्वतंत्र रूप से प्रवेश परीक्षाएं कराने की अनुमति दी जा चुकी है. इस सम्बन्ध में अधिसूचना जारी होने के बाद से ही बीएचयू प्रशासन परीक्षा तैयारियों में जुटा हुआ है. सूत्रों के अनुसार सभी पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षाओं के आवेदन फार्म अगस्त के पहले सप्ताह में बीएचयू की वेबसाइट पर अपलोड किए जा सकते हैं. जिसके बाद परीक्षा फॉर्म भरने के लिए अधिकतम 2 हफ़्तों का समय दिया जाएगा.

    BHU Entrance Exam 2021: सितम्बर में हो सकती है परीक्षा

    ऑनलाइन आवेदन के साथ आवेदन शुल्क भी ई-पेमेंट के जरिए जमा कराने पर विचार किया जा रहा है. संभवतः सितंबर के मध्य तक सभी प्रवेश परीक्षाएं हो जाएंगीं. साथ ही सितम्बर माह के ही अंत तक परिणाम भी घोषित किए जा सकते हैं. जिससे यूजीसी के निर्देशानुसार अक्टूबर माह से नए सत्र प्रारंभ किए जा सकें.

    यह भी पढ़ें-

    Sarkri Naukri : पंजाब पुलिस में हेड कांस्टेबल की 700 से अधिक वैकेंसी

    Rajasthan Board Result : इस दिन जारी होगा राजस्थान बोर्ड 12वीं का रिजल्ट

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.