BHU Reopen: कल से खुलेगा बीएचयू, दिशा निर्देशों का पालन करने के लिए बनी कोर कमेटी

BHU को 23 नवंबर से खोला जाएगा.
BHU को 23 नवंबर से खोला जाएगा.

BHU Reopen: राज्य सरकार ने सोमवार को पहले ही घोषणा की थी कि कॉलेज- स्कूल को 23 नवंबर से खोला जाएगा. उच्च शिक्षा संस्थानों को 50 फीसदी उपस्थिति के साथ रोस्टर बेसिस पर खोले जाएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 22, 2020, 2:23 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी, बीएचयू (Banaras Hindu University, BHU) में कल से फिर से रौनक देखने को मिलेगी. दरअसल कल यानी कि 23 नवंबर से बीएचयू खुलने वाला है. लेकिन खास बात है कि बीएचयू को चरणबद्ध तरीके से यूजीसी की गाइडलाइन्स के मुताबिक खोला जाएगा. यूनिवर्सिटी ने इसके लिए कोर कमेटी बनाई है जो कि जारी की गई गाइडलाइन्स को देखेगा और परिस्थितियों के बारे में समय समय पर बताएगा.

पहले चरण में पीएचडी प्रोग्राम के फाइनल ईयर के छात्रों को रिसर्च वर्क के लिए संबंधित विभाग या लैब में आने की अनुमित दी जाएगी. फिर परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए फैसला किया जाएगा कि आगे क्या करना है.


हर विभाग इसके लिए एक कोर कमेटी बनाएगी ताकि कोविड-19 के दौरान फॉलो किए जाने वाले दिशा निर्देशों को बनाया जा सके और इसको ठीक तरीके से फॉलो भी किया जा सके. ये दिशा निर्देश स्वास्थ्य मंत्रालय, गृह मंत्रालय और राज्य सरकार के दिशा निर्देशों पर आधारित होंगे. राज्य में ये पहला कॉलेज है जो कि सात महीनों के बाद खोला जाएगा.



राज्य सरकार ने सोमवार को पहले ही घोषणा की थी कि कॉलेज- स्कूल को 23 नवंबर से खोला जाएगा. उच्च शिक्षा संस्थानों को 50 फीसदी उपस्थिति के साथ रोस्टर बेसिस पर खोले जाएंगे. इस हफ्ते की शुरुआत में उच्च शिक्षा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव मोनिका गर्ग ने सभी जिलाधिकारियों और यूनिवर्सिटीज़ के रजिस्टार को आदेश दिया था कि कॉलेजों को चरणबद्ध तरीके से खोला जाए ताकि कैंपस में भीड़भाड़ होने से बचा जा सके. हालांकि, जो टीचर, स्टूडेंट और स्टाफ कटेंनमेंट ज़ोन में रह रहे हैं उन्हें संस्थान में घुसने की इजाज़त नहीं होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज