CBSE 12th Board Exams 2021: सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा रद्द होने की संभावना

CBSE कक्षा 12वीं की परीक्षा होगी या नहीं, इस पर विचार किया जा रहा है.

रिपोर्ट के अनुसार सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 रद्द हो सकती है. हालांकि इस पर अब तक आधिकारिक निर्णय नहीं लिया गया है. रिपोर्ट्स बताती हैं कि शिक्षा मंत्रालय वर्तमान परिस्थितियों पर विचार कर रहा है.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन, 12वीं क्‍लास बोर्ड परीक्षा (CBSE Class 12 Board Examination 2021) कैंसिल कर सकता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, शिक्षा मंत्रालय मौजूदा स्थिति की समीक्षा कर रहा है और बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने पर विचार कर रहा है. सीबीएसई द्वारा अगले दो सप्ताह के भीतर अपने फैसले की समीक्षा और घोषणा करने की उम्मीद है. टाइम्‍स नाउ की खबर के अनुसार शिक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने TOI को कथित तौर पर बताया कि परीक्षा रद्द होने की संभावना है.

    उन्‍होंने कहा कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए, परीक्षा को पूरी तरह से रद्द करने की संभावना है. सीबीएसई स्थिति की समीक्षा करेगा और संभवत: कक्षा 12 के छात्रों के लिए एक वैकल्पिक मूल्यांकन योजना तैयार की जाएगी. बोर्ड के एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी ने भी सहमति व्यक्त की है कि पिछले साल के मुकाबले इस वर्ष महामारी की स्थिति बदतर है.

    हालांकि अधिकारी ने कहा कि अंतिम निर्णय केवल समीक्षा के बाद जून में लिया जाएगा, उन्होंने कहा कि वर्तमान परिदृश्य में यह संभावना नहीं है कि परीक्षा जल्द ही आयोजित की जाएगी. इससे पहले विशेषज्ञों ने भी यही कही थी और बोर्ड को प्‍लान बी बनाने की सलाह दी थी. हालांकि बहुत से स्‍कूलों के प्रिंसिपल और अधिकारियों का कहना है कि 12वीं की बोर्ड परीक्षा को रद्द नहीं किया जा सकता. लेकिन जून तक फैसला आने का इंतजार करना होगा.

    यह भी पढ़ें: 
    Karnataka SSLC exam 2021: कर्नाटक में 10वीं के एग्जाम्स भी स्थगित, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी
    Sarkari naukri : इंदिरा गांधी सेंटर फॉर एटॉमिक रिसर्च में नौकरी, आवेदन की अंतिम तिथि कल