University Exams: विश्वविद्यालयों के छात्रों को बड़ी राहत, घर बैठे देंगे परीक्षा

छात्रों को उत्तर पुस्तिका नजदीकी कलेक्शन सेंटर पर तय समय सीमा के भीतर जमा करनी होगी.

छात्रों को उत्तर पुस्तिका नजदीकी कलेक्शन सेंटर पर तय समय सीमा के भीतर जमा करनी होगी.

University Exams : मध्य प्रदेश में यूजी और पीजी के छात्रों को परीक्षा देने कॉलेज नहीं जाना होगा. वह घर बैठे ही ओपन बुक प्रणाली से परीक्षा देंगे. यह फैसला राज्य के उच्च शिक्षा विभाग ने लिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 17, 2021, 8:10 PM IST
  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग ने विश्वविद्यालयों के छात्रों को बड़ी राहत दी है. ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के छात्र घर बैठकर परीक्षा दे सकेंगे. यह परीक्षा ओपन बुक प्रणाली से होगी. राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने यह फैसला कोरोना के तेजी से फैलते संक्रमण के मद्देनजर लिया है. उन्होंने यह जानकारी एक वीडियो जारी करके दी है. उन्होंने बताया कि छात्रों को अपनी उत्तर पुस्तिका नजदीकी कलेक्शन सेंटर पर तय समय सीमा के भीतर जमा करनी होगी. मंत्री ने कहा कि प्रदेश के किसी भी छात्र को अब कॉलेज या विश्वविद्यालय में जाकर परीक्षा नहीं देनी होगी.

उन्होंने बताया कि इस संबंध में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से चर्चा कर ली गई है. उन्होंने इस पर सहमति जताई है. यादव ने कहा, मैं सभी से आग्रह करता हूं कि ओपन बुक परीक्षा प्रणाली के निर्णय का पालन करें. यह फैसला सभी को कोरोना महामारी से सुरक्षित रखने के लिए लिया गया है.

ऑनलाइन मिलेगा पेपर

बता दे की इससे पहले ओपन बुक प्रणाली के जरिए परीक्षाएं कॉलेज में होनी थी. लेकिन यह फैसला किसी न किसी वजह से टलता रहा. लेकिन कोरोना महामारी की भयावह स्थिति के कारण अब यह निर्णय लेना पड़ा. छात्रों के बीच परीक्षा को लेकर काफी दिनों से असमंजस की स्थिति थी, जो अब समाप्त हो गई है. सभी यूजी और पीजी के पेपर ऑनलाइन या एप पर मिलेगा. उन्हें सादी कॉपी या पेज पर घर पर ही बैठकर उत्तर लिखना होगा. फिर इसे तय समय सीमा के भीतर कलेक्शन सेंटर पर जमा करना होगा.
ये भी पढ़ें- 

CBSE Board 12th Exam: कब जारी होगा 12वीं की परीक्षा का नया शेड्यूल ! देखें लेटेस्ट अपडेट

Success Story: 4th क्लास पद पर काम कर रहे पिता का बेटा बना असिस्टेंट कमिश्नर

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज