• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • बड़ी खबर: NEET स्‍कोर के बिना नहीं ले पाएंगे BSc नर्स‍िंग में दाखिला, हुए ये बदलाव, जानें

बड़ी खबर: NEET स्‍कोर के बिना नहीं ले पाएंगे BSc नर्स‍िंग में दाखिला, हुए ये बदलाव, जानें

अब नर्स‍िंंग में एडमिशन के लिये भी जरूरी होगा नीट स्‍कोर.

अब नर्स‍िंंग में एडमिशन के लिये भी जरूरी होगा नीट स्‍कोर.

जो छात्र BSc नर्स‍िंग में एडमिशन लेना चाहते हैं, उन्‍हें अब NEET 2021 परीक्षा में शामिल होना होगा. नियमों में कौन कौन से बदलाव किये गए हैं, यहां जानें.

  • Share this:

    नई दिल्‍ली. जो छात्र बीएससी नर्सिंग (BSc Nursing) कोर्स में दाखिला लेना चाहते हैं, उनके लिये बड़ी खबर है. अब बीएससी नर्स‍िंग में एडमिशन के लिये उन्‍हें नीट 2021 परीक्षा में बैठना होगा. दरअसल, बीएससी नर्स‍िंग कोर्स में दाखिले के लिये NEET स्‍कोर को अनिवार्य बना दिया गया है. यानी अब इस कोर्स में नीट स्‍कोर के आधार पर ही दाखिला प्राप्‍त होगा. नेशनल टेस्‍ट‍िंग एजेंसी (NTA) ने अंडर ग्रेजुएट मेडिकल कोर्स और BSc नर्सिंग में दाखिले के आवेदन आमंत्रित किए हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख को 10 अगस्‍त तक के लिये बढ़ा दिया गया है. उम्‍मीदवार 10 अगस्‍त को शाम 5 बजे तक आवेदन कर सकते हैं. इसके लिये परीक्षा का आयोजन 12 सितंबर को होगा.

    BSc नर्स‍िंग (Nursing) में दाखिले के लिये उम्‍मीदवार की उम्र कम से कम 17 वर्ष होनी चाहिए. उम्‍मीदवार ने 12 वीं की परीक्षा फिजिक्‍स, केमिस्‍ट्री, बायोलॉजी और इंग्‍ल‍िश विषय के साथ पास की हो. PCB में कम से कम 45 प्रतिशत मार्क्‍स हों. जिन छात्रों ने राज्‍य द्वारा मान्‍यता प्राप्‍त  ओपन स्‍कूल और नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ ओपन स्‍कूल (NIOS) से साइंस व इंग्‍लिश के साथ 12वीं पास की है, वह भी BSc नर्स‍िंग में एडमिशन के लिये योग्‍य माने जाएंगे. पीसीबी में 40 फीसदी अंक लाने वाले SC, ST या  OBC उम्‍मीदवार भी योग्‍य माने जाएंगे. अंग्रेजी अनिवार्य विषय है.

    विभिन्न नर्सिंग कॉलेजों में बीएससी (नर्सिंग) पाठ्यक्रम में प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवारों को एनटीए द्वारा संबंधित कॉलेजों से पात्रता मानदंड की जांच करने की सलाह दी गई है.

    बीएससी नर्सिंग (BSc Nursing) में प्रवेश के लिए NEET स्कोर पर विचार करने का निर्णय स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (डीजीएचएस), स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की सिफारिश के बाद आया है.

    ये भी पढ़ें-
    Sarkari Naukri 2021: 10वीं पास के लिए निकली हैं भर्तियां, जल्दी करें आवेदन
    Fact Check: सरकारी नौकरी के लिए स्पेशल एग्जाम, यूपी सरकार ने नहीं लिया ऐसा कोई फैसला

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज