Bihar Board BSEB 12th result 2021: ब‍िहार बोर्ड ने लगातार दूसरे साल बनाया यह र‍िकॉर्ड, जानें इसके बारे में

ब‍िहार बोर्ड की इंटरमीड‍िएट वर्ष‍िक परीक्षा 2021 के तीनों संकाय (व‍िज्ञान, वाण‍िज्‍य और कला) के साथ वोकेशनल कोर्स का र‍िजल्‍ट शुक्रवार दोपहर तीन बजे जारी होगा.

ब‍िहार बोर्ड की इंटरमीड‍िएट वर्ष‍िक परीक्षा 2021 के तीनों संकाय (व‍िज्ञान, वाण‍िज्‍य और कला) के साथ वोकेशनल कोर्स का र‍िजल्‍ट शुक्रवार दोपहर तीन बजे जारी होगा.

bseb bihar board inter result: ब‍िहार बोर्ड की मानें तो इंटर की परीक्षा समाप्‍त होने के मात्र 40 द‍िनों में र‍िजल्‍ट घोष‍ित किया जा रहा है. इंटर की परीक्षा एक से 13 फरवरी तक ली गई थी. इंटर परीक्षा में इस बार 13 लाख 50 हजार 233 परीक्षार्थ‍ियों ने एग्‍जाम के ल‍िए फार्म भरा था.

  • Share this:
sarkari result 12th 2021 bihar board: ब‍िहार बोर्ड की इंटरमीड‍िएट वर्ष‍िक परीक्षा 2021 के तीनों संकाय (व‍िज्ञान, वाण‍िज्‍य और कला) के साथ वोकेशनल कोर्स का र‍िजल्‍ट शुक्रवार दोपहर तीन बजे जारी होगा. छात्र बोर्ड की वेबसाइट पर र‍िजल्‍ट देख सकते हैं. वहीं ब‍िहार बोर्ड ने लगातार दूसरे साल मार्च में र‍िजल्‍ट जारी कर देशभर में नया कीर्तिमान बनाया है. श‍िक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी पटना के बिहार विद्यालय परीक्षा समिति सभागार में तीन बजे इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2021 के परीक्षाफल को जारी करेंगे. इस अवसर पर संजय कुमार, अपर मुख्य सचिव, शिक्षा विभाग और आनन्द किशोर, अध्यक्ष, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति भी उपस्थित रहेंगे.

बोर्ड की मानें तो इंटर की परीक्षा समाप्‍त होने के मात्र 40 द‍िनों में र‍िजल्‍ट घोष‍ित किया जा रहा है. इंटर की परीक्षा एक से 13 फरवरी तक ली गई थी. इंटर परीक्षा में इस बार 13 लाख 50 हजार 233 परीक्षार्थ‍ियों ने एग्‍जाम के ल‍िए फार्म भरा था. इसमें 7 लाख तीन हजार 693 छात्र और छह लाख 46 हजार 540 छात्राओं ने परीक्षा दी थी. बिहार बोर्ड देश का पहला ऐसा बोर्ड होगा जो 2021 की इंटर परीक्षा का र‍िजल्‍ट मार्च में जारी कर रहा है.

रूबी राय ने इंटर टॉपर घोटाले के बाद कैसे की अपनी पढ़ाई पूरी? यहां जानें हर ड‍िटेल

इस साल भी बीते साल की तरह ब‍िहार बोर्ड एक नया कीर्तिमान स्‍थापित करने जा रहा है. इंटर की परीक्षा में छात्रों की कॉपी चेकिंग का काम 5 मार्च से शुरू हुआ था जो महज 22 द‍िनों में पूरा कर र‍िजल्‍ट जारी क‍िया जा रहा है.
आपको बता दें क‍ि वर्ष 2020 में तो ब‍िहार बोर्ड ने महज 43 दिन में ही रिजल्ट घोषित कर द‍िया था. ब‍िहार बोर्ड ने जल्‍द र‍िजल्‍ट तैयार करने के ल‍िए एक सॉफ्टवेयर बनाया है, ज‍िसकी मदद से इतना जल्‍दी र‍िजल्‍ट तैयार कर ल‍िया जाता है. बोर्ड के अध‍िकार‍ियों का कहना है क‍ि इस सॉफ्टवेयर की मदद से र‍िजल्‍ट 16 गुना तेजी से तैयार होता है और इसमें गलती की संभवना न के बराबर होती है.इ

गौरतबल है क‍ि वर्ष 2020 में फरवरी में परीक्षाएं हुई थी और ब‍िहार बोर्ड ने 24 मार्च को रिजल्ट जारी कर दिया था. वर्ष 2019 में वार्षिक परीक्षाएं 6 फरवरी से शुरू हुई थीं और रिजल्‍ट 30 मार्च को जारी क‍िए गए थे.

Bihar Board 12th Result 2021 : आज जारी होंगे 12वीं के नतीजे, ऐसे कर पाएंगे चेक



कैसा था प‍िछले साल का र‍िजल्‍ट

पिछले साल तीनों स्‍ट्रीम कॉमर्स, साइंस, आर्ट्स में कुल मिलाकर 80.44 प्रतिशत पास हुए थे. साइंस स्ट्रीम में नेहा कुमारी ने कुल 476 अंक (95.2 फीसदी) के साथ, कॉमर्स में कौसर फातिमा और सुधांशु नारायण चौधरी ने कुल 476 अंक (95.2 फीसदी) प्राप्त कर टॉप किया था. आर्ट्स में सक्ष्य कुमारी ने 474 अंक (94.80 फीसदी) प्राप्त कर टॉप किया था.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज