Home /News /education /

bihar board 12th result 2022 12th student must know scrutiny and marksheet certificate correction process

Bihar Board 12th Result 2022 : 12th क्लास में नंबर बढ़ाने के लिए स्क्रूटनी और मार्कशीट में गलती ठीक करने की जानें पूरी प्रक्रिया



Bihar Board 12th Result 2022 : बिहार बोर्ड 12वीं में 80.15 फीसदी छात्र पास हुए हैं.

Bihar Board 12th Result 2022 : बिहार बोर्ड 12वीं में 80.15 फीसदी छात्र पास हुए हैं.

Bihar Board 12th Result 2022 : बिहार बोर्ड 12th में कम नंबर पाने वाले या नंबर से असंतुष्ट छात्र नंबर बढ़ाने के लिए स्क्रूटनी करा सकते हैं. इसमें कॉपी की रीचेकिंग होती है. बिहार बोर्ड जल्द ही स्कूटनी के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेगा. इसके अलावा जिन छात्रों की मार्कशीट में कुछ गलतियां हो गई हैं उन्हें भी करेक्शन का मौका मिलेगा. इसके लिए भी आवेदन करना होगा.

अधिक पढ़ें ...

    Bihar Board 12th Result 2022 : बिहार बोर्ड 12th क्लास का रिजल्ट जारी हो गया है. 12th की परीक्षा में दो लाख से अधिक छात्र फेल हुए हैं. जबकि बड़ी संख्या में ऐसे छात्र भी हैं जिनके नंबर कम हैं या अपेक्षा के अनुरूप नहीं हैं. ऐसे छात्रों को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति यानी बिहार बोर्ड अंक सुधारने का मौका देगा. बिहार बोर्ड 12वीं के परीक्षा में मिले अंक से असंतुष्ट छात्रों को कॉपी स्क्रूटनी कराने के लिए आवेदन करना होगा. बता दें कि बिहार बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा में करीब 13 लाख 46 हजार छात्र शामिल हुए थे. इसमें से 10 लाख 78 हजार से अधिक छात्र पास हुए हैं. जबकि दो लाख 67 हजार से अधिक छात्र फेल हो गए हैं.

    बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट का रिजल्ट अब जारी हो गया है तो स्क्रूटनी के लिए आवेदन प्रक्रिया भी जल्द ही शुरू होने की संभावना है. अभी बिहार बोर्ड ने स्क्रूटनी के लिए आवेदन प्रक्रिया का शेड्यूल घोषित नहीं किया है.

    स्क्रूटनी के लिए आवेदन शुल्क

    बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट की स्क्रूटनी के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन होगी. इसके लिए छात्रों को प्रति विषय 70 रुपये का शुल्क चुकाना होगा. स्क्रूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन बिहार बोर्ड की वेबसाइट http://biharboardonline.bihar.gov.in/ पर जाकर करना है.

    मार्कशीट में ऐसे करा सकेंगे करेक्शन

    बिहार बोर्ड रिजल्ट जारी होने के बाद छात्रों को अपनी मार्कशीट में करेक्शन का भी मौका देता है. छात्र अपनी मार्कशीट, प्रोविजनल सर्टिफकेट और ऑरिजिनल सर्टिफिकेट में करेक्शन करा सकते हैं. जिनकी मार्कशीट या सर्टिफिकेट में नाम और माता-पिता के नाम में गलती है या कोई स्पेलिंग मिस्टेके है, जाति, वर्ग या लिंग में गलती है उन्हें अपने प्रमंडल स्थित समिति के क्षेत्रीय कार्यालय में आवेदन करना होगा. लेकिन पहले ऐसे छात्रों को अपनी मार्कशीट, प्रोविजनल सर्टिफिकेट और ऑरिजिनल सर्टिफिकेट में त्रुटि सुधार के लिए शपथ पत्र, बोर्ड द्वारा जारी रजिस्ट्रेशन कार्ड/एडमिट कार्ड की फोटोकॉपी संबंधित स्कूल में जमा करनी होगी.

    स्कूल के प्रिंसिपल इनका सत्यापन करेंगे. इसके बाद सत्यापित किए गए आवेदन की कॉपी निर्धारित फीस के साथ प्रमंडल स्थित समिति के क्षेत्रीय कार्यालय के काउंटर पर जमा करके रसीद लेनी होगी. करेक्शन के बाद रिवाइज्ड मार्कशीट, प्रोविजनल सर्टिफिकेट एवं ऑरिजनल सर्टिफिकेट की दूसरी कॉपी मिलेगी.

    ये भी पढ़ें

    Bihar Board 12th Result 2022: कैसे और कहां चेक करें रिजल्ट, पढ़ें डिटेल
    Bihar Board 12th Result 2022: बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट और मार्कशीट चेक करने का पूरा प्रोसेस यहां देखें

    Tags: Bihar Board 12th results, Bihar board inter result, Bihar Board News

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर