Bihar Board Paper Leak: 10वीं की रद्द हुई सामाजिक विज्ञान परीक्षा, इस तारीख को होगी आयोजित

प्रश्न पत्र जमुई जिले के स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ब्रांच, झाझा से लीक हुआ था.

प्रश्न पत्र जमुई जिले के स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ब्रांच, झाझा से लीक हुआ था.

Bihar Board Class 10th paper leak: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने निर्णय लिया है कि बिहार बोर्ड दसवीं की सामाजिक विज्ञान की परीक्षा दोबारा 8 मार्च को आयोजित की जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 20, 2021, 1:44 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बिहार बोर्ड की ओर से सत्र 2021-22 के लिए 10वीं के पेपर 17 फरवरी से शुरू कर दिए गए हैं. 19 फरवरी को सामाजिक विज्ञान का पेपर आयोजित होना था, लेकिन पहली शिफ्ट में ही इसका प्रश्न पत्र लीक हो गया. जिसके बाद पेपर को रद्द कर दिया गया. साथ ही बोर्ड ने पेपर के लिए नई तारीख का ऐलान भी कर दिया है.

परीक्षा शुरू होने से पहले ही प्रश्न पत्र बिहार के बहुत से विद्यार्थियों के पास था. परीक्षा लीक मामले में जांच के आदेश दे दिए गए.

8 मार्च को दोबारा होगी परीक्षा

बिहार बोर्ड की दसवीं की सामाजिक विज्ञान की परीक्षा अब दोबारा 8 मार्च को आयोजित की जाएगी. ये जानकारी बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर के मुताबिक दी गई.
सामाजिक विज्ञान के पेपर की पहली शिफ्ट में आठ लाख 46 हजार 504 परीक्षार्थी शामिल होने वाले थे. इन विद्यार्थियों को अब 8 मार्च को परीक्षा देनी होगी.

व्हाट्सएप के जरिए लीक हुआ पेपर

खबर लिखे जाने तक मिलीं तमाम सूचनाओं के मुताबिक, सामाजिक विज्ञान का पेपर व्हाट्सएप के जरिए लीक हुआ था. मुख्यमंत्री ने पत्रकारों को बताया इसकी जांच का आदेश दे दिया गया है.इस मामले में जो भी दोषी होंगे, उनपर सख्त कार्रवाई की जाएगी.



ये भी पढ़ें-

Bihar Board Paper Leak: सीएम नीतीश कुमार की फटकार का असर, BSEB ने रद्द की परीक्षा

India Post Recruitment : ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर 3679 वैकेंसी, 10वीं पास करें आवेदन

कहां तक पहुंची जांच

बिहार बोर्ड अध्यक्ष ने जांच के बारे में जानकारी दी कि सामाजिक विज्ञान की पहली शिफ्ट की परीक्षा के क्रम में 111-0470581 क्रमांक का प्रश्न पत्र जमुई जिले में किसी व्यक्ति के जरिए भेजा गया था. जांच में मालूम चला कि सुबह परीक्षा शुरू होने से पहले प्रश्न पत्र की तस्वीर बैंक में ली गई. उसके बाद प्रश्न पत्र व्हाट्सएप के जरिए लीक किया गया. यह प्रश्न पत्र जमुई जिले के स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ब्रांच, झाझा से लीक हुआ था.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज