Bihar Board Class 12 Result: बिहार बोर्ड का 12वीं का रिजल्ट होने वाला है जारी, ऐसे वेरीफाई हो रही हैं टॉपर्स की कॉपियां

बिहार स्कूल शिक्षा बोर्ड माध्यमिक और उच्च माध्यमिक परीक्षाएं आयोजित कराने के साथ पाठ्यक्रम का भी निर्धारण करता है.

बिहार स्कूल शिक्षा बोर्ड माध्यमिक और उच्च माध्यमिक परीक्षाएं आयोजित कराने के साथ पाठ्यक्रम का भी निर्धारण करता है.

साल 2016 में बिहार बोर्ड की टॉपर से मीडिया द्वारा प्रश्न किए जाने पर वह अपने सब्जेक्ट का नाम भी नहीं बता पा रही थी. जिसके बाद से ही बिहार बोर्ड अब काफी कड़ाई से टॉपर विद्यार्थियों की कॉपियां चेक करता है

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 24, 2021, 11:18 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. Bihar Board Class 12 Result: बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड (BSEB), जल्द ही बिहार बोर्ड का कक्षा 12वीं का रिजल्ट जारी कर सकता है. बिहार बोर्ड की 12वीं की आंसर शीट चेक की जा चुकी हैं. इस वक्त बोर्ड टॉपर स्टूडेंट्स की कॉपियां वेरीफाई करने में लगा है.

इसलिए वेरीफाई करनी पड़ रही है टॉपर स्टूडेंट्स की कॉपियां

साल 2016 में बिहार बोर्ड की टॉपर से मीडिया द्वारा प्रश्न किए जाने पर वह अपने सब्जेक्ट का नाम भी नहीं बता पा रही थी. इस घटना के बाद बोर्ड की काफी निंदा हुई थी. इसके बाद से ही बिहार बोर्ड अब काफी कड़ाई से टॉपर विद्यार्थियों की कॉपियां चेक करता है. टॉपर की कॉपियां वेरीफाई होने के बाद उनका इंटरव्यू लिया जाता है और उसके साथ ही उनकी हैंडराइटिंग भी मिलाई जाती है ताकि कोई चीटिंग या अन्य केस ना हो.


यहां देखें अपना रिजल्ट 

रिजल्ट जारी होने के बाद विद्यार्थी आधिकारिक वेबसाइट onlinebseb.in, bsebssresult.com, biharboardonline.bihar.gov.in पर विजिट कर देख सकते हैं. उसके साथ ही विद्यार्थी हमारी वेबसाइट hindi.news18.com पर भी रिजल्ट और उससे संबंधित हर जानकारी पा सकते हैं.

ये भी पढ़ें-



UP Board Exams 2021: तो बदल जाएगी बोर्ड परीक्षाओं की तारीख? जानें संभावित नया टाइम टेबल

CSBC Bihar Fireman Recruitment 2021: बिहार पुलिस में 2380 फायरमैन पदों पर भर्ती, 12वीं पास जल्द करें आवेदन



रिजल्ट जारी करने वाला सबसे पहला बोर्ड


बिहार बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं 13 फरवरी से आयोजित की गई थीं. पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी बिहार बोर्ड सबसे पहले रिजल्ट जारी करने वाला परीक्षा बोर्ड बनने वाला है. बाकी सभी शिक्षा बोर्ड ने महामारी के कारण अपने यहां पर परीक्षाओं की तारीख आगे बढ़ा दी. बिहार बोर्ड की 10वीं की कॉपियां की भी जल्द से जल्द जांच पूरी कर अप्रैल के पहले सप्ताह में परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज