Bihar Board Exam : बोर्ड परीक्षा की कॉपियों की जांच टली, अब इस तारीख से होगी

मैट्रिक की कॉपियां जांचने का कार्य 24 मार्च तक चलेगा.

मैट्रिक की कॉपियां जांचने का कार्य 24 मार्च तक चलेगा.

Bihar Board Exam : बिहार में 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की कॉपियों की जांच शुरू करने की तिथि में बदलाव किया गया है. हाई स्कूल की कॉपियां अब 12 मार्च से जांची जाएंगी. जबकि इंटरमीडिएट की कॉपियां जांचने का कार्य 05 मार्च से शुरू होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 25, 2021, 10:59 PM IST
  • Share this:
पटना. इंटरमीडिएट और मैट्रिक की कॉपियों के मूल्यांकन को लेकर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने बड़ा फैसला लिया है. समिति ने निर्धारित तिथि में बदलाव किया है. इंटर की कॉपियों का मूल्यांकन अब 5 मार्च से शुरू होगा जो कि 15 मार्च तक चलेगा. इसी प्रकार से बोर्ड ने मैट्रिक की कॉपियों के मूल्यांकन की निर्धारित तिथि में भी बदलाव करते हुए 5 मार्च से बढ़ाकर 12 मार्च से मूल्यांकन शुरू करने का निर्देश जारी किया है. मैट्रिक की कॉपियां जांचने का कार्य 24 मार्च तक चलेगा.

एक ही पाली में होगा मूल्यांकन कार्य

बोर्ड ने ना सिर्फ तिथि में बदलाव किया है बल्कि मूल्यांकन कार्य के समय को भी परिवर्तित करते हुए फैसला लिया है कि अब मूल्यांकन कार्य डे नाईट नहीं बल्कि 1 पाली में ही होगा. बोर्ड के निर्देश के मुताबिक अब परीक्षक सुबह साढ़े 9 बजे से शाम 5 बजे तक ही मूल्यांकन करेंगे जबकि परीक्षक चाहें तो स्वेच्छा से शाम 7 बजे तक भी मूल्यांकन कर सकते हैं.बोर्ड ने पहले तय किया था कि कॉपियां 2 पालियों में, सुबह साढ़े 8 से दोपहर 2 बजे तक और दोपहर 3 बजे से रात 9 बजे तक जांची जाएंगी.



परीक्षकों के पारिश्रमिक भी निरस्त
परीक्षा समिति ने परीक्षकों को तय किये गए पारिश्रमिक को भी तत्काल निरस्त कर दिया गया है. नए दर की जानकारी फिलहाल नहीं दी गई है सिर्फ ये फैसला लिया गया है कि मूल्यांकित कॉपियों के अनुसार प्रधान परीक्षक और परीक्षकों को पारिश्रमिक का भुगतान किया जाएगा लेकिन बोर्ड की ओर से प्रत्येक परीक्षक को 40 रुपये अल्पाहार के रुप में देय होगा. बोर्ड का प्रयास है कि 15 अप्रैल तक इंटर का परिणाम जारी हो जाए जबकि 25 अप्रैल तक मैट्रिक का परिणाम जारी हो सके लेकिन आने वाले वक्त में पता चलेगा कि क्या इस बार भी परीक्षा से लेकर सबसे पहले रिजल्ट जारी करने में क्या बिहार बोर्ड फिर से इस बार देश का पहला बोर्ड बन पाता है या नहीं.



ये भी पढ़ें- 

UP Police Recruitment 2021: यूपी पुलिस में दारोगा की बंपर भर्तियां, यहां देखें डिटेल

UPSC Success Story : पिता ने घर बेचकर भेजा था दिल्ली, प्रेरक है टॉपर प्रदीप सिंह की ये सक्सेस स्टोरी

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज