Home /News /education /

Bihar Board Exams: आधार कार्ड से भी परीक्षा हॉल में मिलेगी एंट्री,देखें डिटेल

Bihar Board Exams: आधार कार्ड से भी परीक्षा हॉल में मिलेगी एंट्री,देखें डिटेल

BSEB 10th, 12th Exams 2022: बोर्ड के इस फैसले के बाद छात्रों को किसी भी हाल में परीक्षा हॉल में जाने से नहीं रोका जा सकता है.

BSEB 10th, 12th Exams 2022: बोर्ड के इस फैसले के बाद छात्रों को किसी भी हाल में परीक्षा हॉल में जाने से नहीं रोका जा सकता है.

Bihar Board Exams: इस बार बिहार बोर्ड के स्तर पर कई सुधार किए जा रहे हैं. जैसे कि परीक्षार्थी को सेंटर पर परीक्षा देने की अनुमती देने के बाद केंद्राधीक्षक एग्जामिनेशन ऐप पर जाकर एडमिट कार्ड करेक्शन लिंक की मदद से संबंधित छात्र का रोल कोड और रोल नंबर सेलेक्ट कर उनका फोटो सहित बोर्ड को भेज देंगे. जिससे संबंधित छात्र के प्रवेश पत्र के फोटो में तुरंत सुधार हो जाएगा और छात्र को बोर्ड का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा.

अधिक पढ़ें ...

    (रिपोर्ट- ऋतु रोहिणी)

    Bihar Board Exams: बिहार बोर्ड ने इंटरमीडिएट की वार्षिक परीक्षा देने वाले छात्रों को बड़ी राहत दी है. जिस तरह से परीक्षा हॉल में प्रवेश के लिए एडमिट कार्ड की जरूरत पड़ती थी ठीक उसी तरह अब आधार कार्ड से भी छात्र परीक्षा हॉल में प्रवेश कर सकते हैं. बिहार बोर्ड ने बताया कि इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2022 में अगर किसी भी छात्र के प्रवेश पत्र पर फोटों में किसी तरह की गलती होगी तो उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है. उन्हें किसी भी हाल में परीक्षा हॉल में जाने से नहीं रोका जा सकता है.

    इसके लिए बस परीक्षार्थियों को केंद्र पर अपने साथ आधार कार्ड, वोटर कार्ड, बैंक पासबुक, पैन कार्ड आदि साथ रखना होगा जिसे दिखा कर वो प्रवेश ले सकते हैं. बिहार बोर्ड ने इसकी जानकारी सभी केंद्रों को दे दी है. इंटर परीक्षा के दौरान केंद्र पर अगर ऐसा परीक्षार्थी पकड़ में आते हैं, जिनके प्रवेश पत्र में फोटो नहीं रहने, अस्पष्ट फोटो रहने या किसी और का फोटो प्रवेश पत्र में रहता है तो ऐसे छात्र को उनके अन्य सरकारी कागजात से उनके चेहरे का मिलान किया जाएगा. उनके दूसरे कागजात से पहचान होने के बाद छात्र को परीक्षा में शामिल होने दिया जाएगा.

    एग्जामिनेशन ऐप पर एडमिट कार्ड करेक्शन 
    आपको बताते चलें कि इंटर परीक्षा इस बार 1 से 14 फरवरी तक होनी है. इस बार बिहार बोर्ड के स्तर पर कई सुधार किए जा रहे हैं. जैसे कि परीक्षार्थी को सेंटर पर परीक्षा देने की अनुमती देने के बाद केंद्राधीक्षक एग्जामिनेशन ऐप पर जाकर एडमिट कार्ड करेक्शन लिंक की मदद से संबंधित छात्र का रोल कोड और रोल नंबर सेलेक्ट कर उनका फोटो सहित बोर्ड को भेज देंगे. जिससे संबंधित छात्र के प्रवेश पत्र के फोटो में तुरंत सुधार हो जाएगा और छात्र को बोर्ड का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा. छात्रों की उपस्थिति, निष्कासन का डेटा ऑनलाइन कदाचार मुक्त इंटर परीक्षा संचालन के लिए बोर्ड ने एग्जामिनेशन एप बनाया गया है.

    साथ ही परीक्षा खत्म होने के बाद परीक्षार्थी की उपस्थिति, अनुपस्थिति और निस्कासित छात्र का डेटा पालीवार भेजा जाएगा. जिससे बिहार बोर्ड के पास हर दिन की जानकारी होगी. इसके लिए हर केंद्र से कंप्यूटर शिक्षक या कंप्यूटर जानकार कर्मी को रखा गया है. एग्जामिनेशन ऐप के सभी कर्मियों का प्रमंडलवार व्हाट्सअप ग्रुप बना कर सभी को प्रशिक्षण दिया जाएगा. (रिपोर्ट- ऋतु रोहिणी)

    ये भी पढ़ें-
    OSSC Junior Clerk Recruitment 2022: ग्रेजुएशन पास के लिए निकली हैं जूनियर क्लर्क की नौकरियां, छूट न जाए मौका, जल्द करें आवेदन
    AAI Recruitment 2022: एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया में इन पदों पर बिना परीक्षा के पा सकते हैं नौकरी, आज से आवेदन शुरू, 50000 मिलेगी सैलरी

    Tags: Bihar board, Board exams, Education news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर