Bihar Board Admission 2021 : 11वीं में एडमिशन के लिए आज से आवेदन शुरू, जानें पांच खास बातें

बिहार बोर्ड के 11वीं में एडमिशन के लिए आवेदन शुल्क 300 रुपये हैं.

Bihar Board Admission 2021 : बिहार बोर्ड के 11वीं में एडमिशन के लिए 10वीं पास करने वाले छात्र आज से आवेदन कर सकेंगे. इस बार बिहार बोर्ड 17 लाख से अधिक छात्रों का 11वीं में एडमिशन लेगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. बिहार बोर्ड के इंटरमीडिएट में एडमिशन के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज से शुरू हो रही है. 11वीं में एडमिशन के इच्छुक छात्र ऑनलाइन फैसिलटेशन फॉर स्टूडेंट्स यानी ओएफएसएस बिहार की वेबसाइट ofssbihar.in पर जाकर 28 जून तक आवेदन कर सकते हैं. बिहार बोर्ड ने इसका लिंक एक्टिवेट कर दिया है. 10वीं पास करने वाले बिहार बोर्ड के छात्र अभी से से आवेदन कर सकते हैं जबकि सीबीएसई और आईसीएसई 10वीं के छात्र रिजल्ट जारी होने के बाद आवेदन कर सकेंगे.

    आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद छात्रों की मेरिट के आधार पर प्रथम चयन सूची जारी होगी. बिहार बोर्ड ने पिछले साल यानी 2020 का जिलेवार कॉलेज और स्कूल का कटऑफ जारी कर दिया है. बोर्ड ने छात्रों से कहा है कि स्कूल और कॉलेज का चयन पिछले साल का कटऑफ देखकर करें. इससे कॉलेज और स्कूल का नाम देने में मदद मिलेगी.

    बिहार बोर्ड के इंटरमीडिएट में एडमिशन की दस पांच खास बातें

    -बिहार बोर्ड ने प्रत्येक छात्र को कम से कम 10 और अधिकतम 20 कॉलेज या स्कूल का नाम विकल्प के तौर पर भरने की सुविधा दी है. छात्र अपनी पसंद के स्कूल-कॉलेज का चयन कर सकते हैं. यह एडमिशन के लिए आवेदन के समय ही भरना होगा. स्कूल-कॉलेज का विकल्प भर देने के बाद उसे बदला नहीं जा सकेगा.

    -इस बार आवेदन शुल्क में 50 रुपये की वृद्धि की गई है. आवेदन शुल्क के रूप में 350 रुपये चुकाने होंगे. बिना आवेदन शुल्क के फॉर्म स्वीकार नहीं किए जाएंगे.

    - छात्र वसुधा केंद्र से फॉर्म भरेंगे तो उन्हें फॉर्म नंबर पांच और जिला निबंधन सह परामर्श केंद्र से भरेंगे तो फॉर्म नंबर सात भरना होगा. बोर्ड ने इससे संबधित जानकारी वसुधा केंद्र और जिला निबंधन कार्यालय को भेज दी है.

    - बोर्ड ने छात्रों की सुविधा के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी की है. आवेदन करने या एडमिशन से संबंधित किसी अन्य प्रकार की जानकारी के लिए छात्र हेल्पलाइन नंबर 0612-2230009 पर संपर्क कर सकते हैं.

    - बोर्ड ने कहा है कि इस बार इंटरमीडिएट में 17 लाख दो हजार सीटों पर एडमिशन होंगे. प्रथम चयन सूची में चार लाख 13 हजार छात्रों को मौका दिया जाएगा. एडमिशन के लिए प्रथम चयन सूची जुलाई के दूसरे सप्ताह में जारी होने की संभावना है क्योंकि सीबीएसई और आईसीएसई के 10वीं का रिजल्ट जुलाई में आएगा.

    ये भी पढ़ें-

    JEE, NEET Exams : जेईई मेन, नीट-यूजी पर इस तारीख तक होगा फैसला, जानिए क्या है अपडेट

    Bihar Board Result 2021: बिहार बोर्ड का बड़ा फैसला, 10वीं, 12वीं परीक्षा में फेल 2.16 लाख छात्र होंगे पास

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.