Bihar Board Results 2021: रिजल्ट की खुशी के साथ इंटर परीक्षार्थियों की मनेगी होली, पढ़ें अपडेट्स

बिहार बोर्ड के नतीजे जल्द जारी होने वाले हैं.

बिहार बोर्ड के नतीजे जल्द जारी होने वाले हैं.

Bihar Board Results: बिहार बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा का रिजल्ट होली से पहले जारी होने की उम्मीद है. रिजल्ट जारी करने से पहले की सारी प्रक्रिया लगभग पूरी कर ली गई है.

  • Last Updated: March 23, 2021, 2:28 PM IST
  • Share this:
पटना. रिजल्ट की खुशी के साथ इंटर परीक्षार्थियों की मनेगी होली,आज टॉपर्स वेरिफिकेशन का काम होगा पूरा. एक बार फिर कोरोना काल में भी  बिहार विद्यालय परीक्षा समिति रिकार्ड बनाने को बेताब है और युद्ध स्तर पर इंटर के रिजल्ट जारी करने की तैयारी चल रही है.



इंटर परीक्षार्थियों को अब रिजल्ट के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा बल्कि होली से पहले बोर्ड रिजल्ट की घोषणा करने की तैयारी में है. सूत्रों की मानें तो शिक्षा विभाग और बोर्ड ने रिजल्ट को लेकर कुछ दिन पूर्व ही बैठक कर रणनीति बना ली थी कि मूल्यांकन खत्म होते ही 7 दिनों के भीतर रिजल्ट जारी किया जाए ताकि परीक्षक से लेकर परीक्षार्थी तक दोगुने उत्साह के साथ होली मना सकें.

इधर बिहार बोर्ड में रात तक रिजल्ट का काम चल रहा है और सभी कर्मी पूरी गोपनीयता के साथ प्रक्रिया में जुटे हुए हैं. सूत्रों की माने तो कल से टॉपर्स वेरिफिकेशन का काम तेजी से चल रहा है और ऑनलाइन तरीके से टॉपर्स का एक्सपर्ट के द्वारा साक्षात्कार लिया जा रहा है जिसमें अलग-अलग विषयों के एक्सपर्ट बारी-बारी से सवाल पूछ रहे हैं. आज दूसरे दिन भी टॉपर्स के साक्षात्कार लिया जा रहा है और आज ही वेरिफिकेशन की प्रक्रिया भी खत्म हो जाएगी.
सूत्र ये भी बता रहे हैं कि बार कोडेड उत्तरपुस्तिका के अंक को आज से ही सूचीबद्ध किया जाएगा और  मार्क्स शीट तैयार होगा. पिछले साल भी बोर्ड ने 24 मार्च को ही इंटर का रिजल्ट जारी कर रिकॉर्ड स्थापित करने का काम किया था. ऐसे में इस बार भी बोर्ड प्रयास में है कि 25 मार्च तक किसी भी कीमत पर इंटर का रिजल्ट जारी हो जाये ताकि इसके बाद मैट्रिक का रिजल्ट भी समय पर जारी हो सके.

सूत्रों की माने तो मैट्रिक की कॉपियों का 90 फीसदी से ज्यादा मूल्यांकन हो चुका है और मैट्रिक का रिजल्ट भी उम्मीद है कि 10 अप्रैल से पहले जारी हो जाएगा. बता दें कि इंटर की परीक्षा 1 फरवरी से 13 फरवरी तक आयोजित हुई थी, जिसमें 13 लाख 84 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए थे.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज