Bihar CET-B.Ed.-2021 : बिहार में संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन की लास्ट डेट बढ़ी, ऐसे करें अप्लाई

बिहार में संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा-2021 अब11 जुलाई को होगी.

बिहार में संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा-2021 अब11 जुलाई को होगी.

Bihar CET-B.Ed.-2021 : बिहार में संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा 2021 की आवेदन की अंतिम तिथि और परीक्षा की तिथि रिवाइज हो गई है. अब अभ्यर्थी आठ जून तक आवेदन कर सकते हैं.

  • Share this:

नई दिल्ली. बिहार में बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है. अब अभ्यर्थी बिना लेट फीस के 05 जून 2021 तक आवेदन कर सकते हैं. जबकि इसके बाद आठ जून तक लेट फीस के साथ आवेदन सबमिट कर सकते हैं. वहीं, फीस पेमेंट और फॉर्म में संशोधन 09 जून तक किया जा सकेगा. इस परीक्षा के जरिए बीएड कॉलेजों की 35 हजार सीटों पर एडमिशन होंगे. आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि के साथ परीक्षा की तिथि भी रिजवाइज हो गई है. अब बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा 11 जुलाई को होगी. जबकि इसका एडमिट कार्ड एक जुलाई को जारी होगा.

अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट bihar-cetbed-lnmu.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. साथ ही इस वेबसाइट पर जाकर प्रॉस्पेक्ट्स भी डाउनलोड किया जा जा सकता है. इसमें प्रवेश परीक्षा और एडमिशन की प्रक्रिया से संबंधित संपूर्ण जानकारी दी गई है. बिहार में बीएड प्रवेश परीक्षा कराने की जिम्मेदारी एक बार फिर से ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय को सौंपी गई है. इसे नोडल विश्वविद्यलय बनाया गया है.

आवेदन शुल्क

इस परीक्षा के लिए 1000/- रुपये आर्थिक रूप से कमजोर, ईबीसी, ओबीसी और महिला उम्मीदवारों के लिए 1000 रुपये, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 500 रुपये है. शुल्क का भुगतान डेबिट, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकता है.
ऐसे करें आवेदन

-सबसे पहले आधिकारिक पोर्टल bihar-cetbed-lnmu.in पर जाएं

-होम पेज पर बी.एड के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा. (सीईटी- बी.एड.) विकल्प : 2021 पर क्लिक करें



-अब रजिस्ट्रेशन फॉर न्यू यूजर अकाउंट के लिंक पर क्लिक करें

-अपने मोबाइल नंबर और ईमेल से रजिस्टर करें

-मोबाइल पर एक रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड प्राप्त होगा

-इस नंबर से लॉग इन करें

-लॉग इन करने के बाद आप आवेदन पत्र भर सकते हैं

-आवेदन पूरा होने पर आपको एक प्रिंट लेना होगा

यहां क्लिक करके नोटिफिकेशन देखें

ये भी पढ़ें

CBSE 12th Board Exam : 12वीं की परीक्षा घर से देने सहित इन विकल्पों की मांग, शिक्षा मंत्री को सौंपा पत्र

Sarkari Jobs : बिहार में 6338 मेडिकल ऑफिसर भर्ती के लिए आवेदन की लस्ट डेट बढ़ी

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज