Bihar Class 10 Scrutiny: बिहार बोर्ड 10वीं की स्क्रूटनी के आवेदन की अंतिम तिथि आज, जानें डिटेल

Bihar Class 10 Scrutiny : बिहार बोर्ड 10वीं स्क्रूटनी के आवेदन की अंतिम तिथि आज.

Bihar Class 10 Scrutiny : बिहार बोर्ड 10वीं की स्क्रूटनी के लिए आवेदन की 17 अप्रैल 2021 अंतिम तिथि है. इसके बाद आवेदन नहीं लिए जाएंगे. जो विद्यार्थी अपने नतीजे से संतुष्ट नहीं हैं वे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. बीएसईबी बिहार बोर्ड 10वीं की स्क्रूटनी के लिए आवेदन की 17 अप्रैल 2021 अंतिम तिथि है. जिन विद्यार्थियों ने अभी तक स्क्रूटनी के लिए आवेदन नहीं किया वे बीएसईबी की अधिकारिक वेबसाइट से स्क्रूटनी के संबंध में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

    70 रुपए शुल्क
    जो विद्यार्थी अपने नतीजे से संतुष्ट नहीं है. वह इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने वाले कक्षा 10वीं के विद्यार्थियों को प्रति विषय 70 रुपए स्क्रूटनी शुल्क देना होगा. कापियों के दोबारा मूल्यांकन के बाद इनके परिणाम बोर्ड की ओर से घोषति किए जाएंगे.

    इस साल यह रहा पास प्रतिशत
    बीएसईबी बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं के नतीजे 5 अप्रैल 2021 को घोषित किए थे. 10वीं परीक्षा में कुल 78.17 फिसदी विद्यार्थी पास हुए थे. वहीं पिछले साल 10वीं का पास प्रतिशत 80.59 फीसदी था. बीएसईबी के अनुसार 10वीं की बोर्ड परीक्षा में 16 लाख से अधिक विद्यार्थी शामिल हुए थे. कुल 12 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने इस बार 10वीं की परीक्षा पास की है.

    कोरोना संक्रमण के साये में विद्यार्थियों ने दी थी परीक्षा
    इस बार बिहार मैट्रिक की परीक्षा विद्यार्थियों ने कोरोना संक्रमण के साये में दी थी. परीक्षा का आयोजन कोरोना प्रोटोकाल के तहत किया गया था. परीक्षार्थियों को केंद्र में मास्क लगाकर आने के निर्देश बोर्ड की ओर से दिए गए थे. वहीं परीक्षा केंद्र में इंट्री से पहले परीक्षार्थियों की स्क्रीनिंग की गई थी.

    परीक्षार्थियों को पारदर्शी बोतल में पानी और सैनिटाइजर केंद्र के अंदर ले जाने की अनुमति थी. वहीं परीक्षा केंद्र पर सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन कराया गया था. इस संबंध में सरकार की ओर से सख्त दिशा-निर्देश जारी किए गए थे. वहीं परीक्षार्थियों को इस बार जूता-मोजा पहनकर केंद्र में जाने की अनुमति दी  गई थी.

    ये भी पढ़ें-
    ICSE Board Exams 2021 Postponed : 10वीं के छात्रों को मिला परीक्षा न देने का विकल्प, देखें पूरी डिटेल
    RRB NTPC PHASE 7 EXAM 2021: कब होगी सातवें फेज की परीक्षा, जानें लेटेस्ट अपडेट्स

    1525 केंद्रों पर संपन्न हुई थी परीक्षा
    इस बार 10वीं की बोर्ड परीक्षा प्रदेश के कुल 1525 केंद्र पर संपन्न हुई थी. सबसे ज्यादा परीक्षा केंद्र पटना में बनाए गए थे. वहीं बोर्ड की ओर से परीक्षा के सफल संचालन के लिए कंट्रोल रुम भी बनाया गया था और नंबर भी जारी किए गए थे. परीक्षा का आयोजन 17 फरवरी 2021 से 24 फरवरी 2021 तक किया गया था. परीक्षा केंद्र के 200 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू की गई थी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.