Bihar DElEd Registrations: बिहार DElEd रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्र‍िया शुरू, चेक करें लास्‍ट डेट और योग्‍यता

ऑनलाइन आवेदन की प्रक्र‍िया शुरू हो गई है.

Bihar DElEd Registrations: बिहार Bihar DElEd रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्र‍िया शुरू हो गई है. उम्‍मीदवार 5 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं.

  • Share this:
    Bihar DElEd Registrations: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने 22 जून से DElEd (फेस-टू-फेस) 2020-22 सत्र के लिए रजिस्‍ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है. ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया की अंतिम तिथि 5 जुलाई है. छात्र अपने संबंधित संस्थानों के प्रिंसिपल से फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं. आधिकारिक प्रक्रिया शुरू होने से पहले, डीएलएड संस्थानों के प्राचार्यों को आधिकारिक बिहार बोर्ड की वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड करना था. पंजीकरण को अंतिम रूप देने से पहले संस्थानों को सभी सूचनाओं को क्रॉस-चेक करना होगा. उम्मीदवार द्वारा फॉर्म भरने के बाद उसका सत्यापन किया जाएगा और उसके बाद ही नियमानुसार उनका रजिस्‍ट्रेशन पूरा किया जाएगा.

    रजिस्‍ट्रेशन शुल्क 400 रुपये निर्धारित किया गया है और भुगतान करने की अंतिम तिथि 7 जुलाई है. यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद, बिहार बोर्ड ऑनलाइन भरे गए पंजीकरण फॉर्म के आधार पर एक डमी पंजीकरण कार्ड जारी करेगा. डमी रजिस्‍ट्रेशन कार्ड 6 जुलाई से बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जारी किया जाएगा. डमी रजिस्‍ट्रेशन कार्ड में जो भी सुधार करने की आवश्यकता है, उसे 7 जुलाई से 9 जुलाई के बीच पूरा किया जाना चाहिए.

    यदि पंजीकरण प्रक्रिया के संबंध में कोई समस्या है तो उम्मीदवार इन हेल्पलाइन नंबरों पर अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं: 0612-2232074, 2232257, 2232239.

    इस बीच, बीएसईबी ने 19 जून को छात्रों के लिए ऑनलाइन फेलिसिटेशन सिस्टम (ओएफएसएस) प्रवेश 2021 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया भी शुरू कर दी है. जो उम्मीदवार सफलतापूर्वक कक्षा 10 पास कर चुके हैं, वे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से कक्षा 11 के लिए अपना पंजीकरण करा सकते हैं. जिन छात्रों के पास कंप्यूटर तक पहुंच नहीं है, वे पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए सरकार द्वारा स्थापित सहज सुविधा केंद्र पर जा सकते हैं. छात्रों की सुविधा के लिए राज्य में 6,102 केंद्र हैं.

    शैक्षिक योग्यता
    उम्मीदवार 12वीं पास होना चाहिए.
    12वीं में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक हो.
    अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग उम्मीदवारों को 5 प्रतिशत की छूट मिलेगी.

    आयु सीमा
    न्यूनतम आयु सीमा 17 वर्ष
    अधिकतम आयु सीमा नहीं है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.