Home /News /education /

Scholarship: इस ऑनलाइन पोर्टल से मिलेगी 3 साल की स्कॉलरशिप, शिक्षा विभाग ने किया लॉन्च

Scholarship: इस ऑनलाइन पोर्टल से मिलेगी 3 साल की स्कॉलरशिप, शिक्षा विभाग ने किया लॉन्च

Scholarship Portal: स्कॉलरशिप, पोर्टल बिहार शिक्षा विभाग ने लॉन्च किया है.

Scholarship Portal: स्कॉलरशिप, पोर्टल बिहार शिक्षा विभाग ने लॉन्च किया है.

    नई दिल्ली. Scholarship Portal: स्कॉलरशिप किसी भी बच्चे के लिए वह संजीवनी है जिसे पाकर वह नियमित व निर्बाध रूप से अपनी पढ़ाई जारी रख सकता है. इस बात को ध्यान रखते हुए बिहार सरकार ने स्कॉलरशिप पाने वाले बच्चों के लिए अच्छा कदम उठाया है. जिसके बाद बिहार के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग और अतिपिछड़ा वर्ग के लाखों छात्रों को पोस्ट मैट्रिक (प्रवेशिकोत्तर) स्कॉलरशिप योजना का लाभ अब आसानी से मिल सकेगा. इसके लिए शिक्षा विभाग ने एनआईसी की मदद से बिहार का अपना ऑनलाइन पोर्टल www.pmsonline.bih.nic.in तैयार किया है. अब इसके लिए बिहार के बच्चों को नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर आवेदन की जरूरत नहीं पड़ेगी.

    स्कॉलरशिप पोर्टल www.pmsonline.bih.nic.in के लांच के मौके पर शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि केंद्र सरकार के एनएसपी पोर्टल पर आवेदन करने की निर्भरता के चलते यह योजना तीन-चार साल से लंबित चल रही है. ऐसे में गरीब तथा पिछड़े वर्ग के मेधावी छात्रों को छात्रवृत्ति के लिए इंतजार करना पड़ रहा था लेकिन एनआईसी द्वारा पोर्टल तैयार कर देने से यह इंतजार खत्म हो जाएगा. इसके साथ ही स्टूडेंट वर्ष 2019-20, 2020-21 और 2021-22 की लंबित छात्रवृत्ति योजना के लिए एक साथ आवेदन कर सकेंगे.

    अब समय पर मिल सकेगी स्कॉलरशिप
    शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने घोषणा की है कि पोर्टल लांच के साथ ही अब बच्चों को तय समय में स्कॉलरशिप मिल सका करेगी. इसके अलावा पिछले तीन साल की स्कॉलरशिप पोर्टल में आवेदन के एक माह के भीतर डीबीटी के माध्यम से लाभार्थियों के खाते में राशि चली जाएगी. मंत्री ने कहा है कि इस योजना को इस तरह से तैयार किया गया है कि दूसरे राज्य भी इस पोर्टल का अनुसरण करेंगे.

    ये भी पढ़ें-

    Lucknow University Admissions 2021: लखनऊ विश्वविद्यालय पीजी प्रवेश परीक्षा 6 सितम्बर से, यहां देखें पूरा शेड्यूल

    DTE Maharashtra Admissions 2021: डिप्लोमा कोर्सेज के लिए बढ़ी रजिस्ट्रेशन की तारीख

    Tags: Bihar News, Education, Scholarships

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर