Bihar Intermediate Result 2021: रूबी राय ने इंटर टॉपर घोटाले के बाद कैसे की अपनी पढ़ाई पूरी? यहां जानें हर ड‍िटेल

ब‍िहार के वैशाली ज‍िले के अमर गांव ही रहने वाली है रूबी राय जिसे शिक्षा माफियाओं ने 2016 में इंटर का साइंस टॉपर बना दिया था

ब‍िहार के वैशाली ज‍िले के अमर गांव ही रहने वाली है रूबी राय जिसे शिक्षा माफियाओं ने 2016 में इंटर का साइंस टॉपर बना दिया था

bihar board bseb 12th result 2021: इंटर साइंस टॉपर के रूप में रूबी राय ने जो जवाब दिया था उससे देशभर में बिहार की जग हंसाई हुई और मीडिया ने जब इस खबर को प्रमुखता से दिखाना शुरू किया तो शिक्षा विभाग ने माफिया राज का परत दर परत खुलासा होता चला गया.

  • Share this:
ब‍िहार के वैशाली जिले के सदर अनुमंडल अंतर्गत भगवानपुर का शर्मा अमर एक छोटा सा गांव उस समय सुर्खियों में आया जब शिक्षा जगत के क्षेत्र में देश की सबसे बड़ी शर्मसार करने वाली इंटर टॉपर घोटाला का मामला उजागर हुआ था. दरअसल इसी छोटे से शर्मा अमर गांव ही रहने वाली है रूबी राय जिसे शिक्षा माफियाओं ने 2016 में इंटर का साइंस टॉपर बना दिया था, लेकिन शिक्षा माफियाओं की करतूत 31 मई 2016 को उजागर हो गई जब इंटर परीक्षा परिणाम के बाद मीडिया ने इंटर साइंस टॉपर का खिताब हासिल करने वाली रूबी राय का साक्षात्कार किया था. उसमें इंटर साइंस टॉपर के रूप में रूबी राय ने जो जवाब दिया था उससे देशभर में बिहार की जग हंसाई हुई और मीडिया ने जब इस खबर को प्रमुखता से दिखाना शुरू किया तो शिक्षा विभाग ने माफिया राज का परत दर परत खुलासा होता चला गया.

मीडिया रिपोर्ट्स के बाद सरकार नींद से जागी उसके बाद कार्रवाई करते हुए इस मामले के मुख्य आरोपी और शिक्षा माफिया के रूप में चर्चा में आया बच्चा राय समेत कई लोगों को जेल की हवा खानी पड़ी, जिसमें फर्जी तरीके से इंटर टॉपर का दर्जा हासिल करने वाली रूबी राय भी शामिल थी हालांकि जेल की हवा खाने के बाद रूबी राय फिलहाल अपने घर शर्मा गांव में अपने माता पिता के साथ रहती है. इंटर टॉपर घोटाले के आरोपी रूबी राय के पिता अवधेश राय एक रिटायर फौजी है और उसकी माता हाउसवाइफ है.

बताते चलें कि इंटर टॉपर घोटाला का मामला उजागर होने के बाद रूबी राय और उसका परिवार पूरी तरह लोगों से दूरी बनाकर रहते हैं जानकार बताते हैं कि रूबी राय फिलहाल अपने घर शर्मा गांव में रहती है, लेकिन रूबी राय और उनके परिवार का आम लोगों से अभी भी ज्यादा सरोकार नहीं है. रूबी राय और उनके परिवार का ज्यादा लोगों से मिलना जुलना नहीं होता. खुद रूबी राय भी घर से बाहर कम निकलती है. सूत्र बताते हैं कि इंटर टॉपर घोटाला मामले में फंसने के बाद जेल बाहर आए रूबी राय की बॉडी लैंग्वेज में काफी बदलाव आया और वह अपनी सहेलियों से भी मिलना जुलना बंद कर द‍िया है. नाम न छापने की शर्त पर उस गांव के रहने वाले एक शख्स ने बताया कि इंटर टॉपर घोटाला का मामला उजागर होने के बाद सरकार ने भले ही शिक्षा माफियाओं पर नकेल कसने का प्रयास किया, लेकिन शख्स का दावा है कि जेल से बाहर आने के बाद रूबी राय ने अपनी पढ़ाई को फिर से जारी रखा. शख्स का तो यहां तक दावा है कि रूबी राय ने अपना नाम बदलकर फिर से इंटर और मैट्रिक की परीक्षा दी, जिसमें उसे सफलता भी मिली, लेकिन न्यूज़ 18 इसकी पुष्टि नहीं करता. क्योंकि इंटर टॉपर घोटाला का भूत सामने आने के बाद रूबी राय और उसका परिवार बेहद ही सजग रहता है और उनका गोपनीयता भंग ना हो इसलिए लोगों से मिलना जुलना आना-जाना कम करते हैं.

इलाके में इस बात की चर्चा है कि नाम बदलकर रूबी राय ने मैट्रिक और इंटर की फिर से पढ़ाई पूरी की है लेकिन रूबी राय और उसका परिवार किसी ने भी इसके बारे में कहीं कोई चर्चा नहीं की है और इस मामले को पूरी तरह से गोपनीय रखा गया है. सूत्रों की माने तो रूबी राय के माता-पिता अब रूबी राय की शादी कराना चाहते हैं जिसके लिए जिए योग्य वर की तलाश की जा रही है. रूबी राय के परिवार को उम्मीद है कि रूबी राय की शादी होने के बाद इंटर टॉपर घोटाला का जो कलंक लगा है लगा है उससे रूबी राय की शादी से शायद उसके परिवार को राहत मिल सके.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज