अपना शहर चुनें

States

Bihar School Exam 2021: 9वीं परीक्षाएं 26 Feb से शुरू, देखें पूरा शेड्यूल और एग्जाम गाइडलाइन्स

9वीं परीक्षा का शेड्यूल जारी.
9वीं परीक्षा का शेड्यूल जारी.

बिहार बोर्ड ने 9वीं की परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है. इस बार 9वीं की परीक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा की तर्ज पर कराई जा रही हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 23, 2021, 3:42 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बिहार बोर्ड ने 9वीं की परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है. परीक्षा 26 फरवरी 2021 से शुरू होकर 3 मार्च 2021 तक चलेगी. 10वीं की परीक्षा 24 फरवरी 2021 को समाप्त हो रही हैं. इसके ठीक दो दिन बाद राज्य में कक्षा 9वीं की परीक्षा शुरू होगी.

दो चरणों में होगी परीक्षा
कक्षा 9वीं की परीक्षा दो चरणों में होगी. पहले चरण की परीक्षा सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.45 बजे तक होगी. वहीं दूसरे चरण की परीक्षा दोपहर 1.45 से शाम 5 बजे तक चलेगी. परीक्षा के समय परीक्षार्थियों को 15 मिनट का अतिरिक्त समय पेपर को पढ़ने के लिए दिया जाएगा. बीच में दो दिन 27 फरवरी 2021 और 28 फरवरी 2021 को परीक्षा नहीं होगी. बता दें कि इस बार 9वीं कक्षा की परीक्षा बोर्ड की ओर 10वीं परीक्षा की तर्ज पर कराई जाएगी.

निर्धारित समय के बाद केंद्र में नहीं दिया जाएगा प्रवेश
परीक्षार्थियों को केंद्र पर पहली पाली की परीक्षा में सुबह 8.45 बजे से प्रवेश मिलना शुरू हो जाएगा और सुबह 9.20 बजे से बाद किसी भी परीक्षार्थियों को केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.



कोरोना प्रोटोकॉल के तहत आयोजित होगी परीक्षा
परीक्षा का आयोजन कोरोना प्रोटोकॉल के तहत किया जाएगा. इस संबंध में बोर्ड की ओर से सभी स्कूलों को पहले ही दिशा-निर्देश जारी किए जा चुके हैं. परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य किया गया है.

एग्जाम शेड्यूल
26 फरवरी को प्रथम पाली में विज्ञान और दूसरी पाली में गणित की परीक्षा होगी. वहीं 1 मार्च को पहली पाली में सोशल साइंस और दूसरी पाली में अंग्रेजी की परीक्षा आयोजित होगी, जबकि 2 मार्च को पहली पाली में मातृभाषा और दूसरी पाली में द्वितीय भारतीय भाषा की परीक्षा होगी. अंतिम दिन 3 मार्च को ऐच्छिक विषय की परीक्षा होगी.

बोर्ड करेगा परीक्षा की निगरानी
विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 9वीं कक्षा के विद्यार्थी अपने संबंधित स्कूलों में ही परीक्षाएं देंगे. परीक्षा की निगरानी बोर्ड की ओर से की जाएगी. पेपर को बोर्ड की ओर से तैयार कराया गया है. परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र के साथ ओएमआर शीट भी दी जाएगी. स्कूल स्तर पर परीक्षा सामग्री मुहैया कराने की जिम्मेदारी जिला शिक्षा अधिकारी को दी गई है.

यह भी पढ़ें- 
Bihar School Exam 2021: बिहार में इस बार बोर्ड कराएगा 9वीं की परीक्षाएं, जानें डिटेल
Railway Recruitment 2021: रेलवे में ट्रेड अप्रेंटिस के 561 पदों पर भर्ती, 27 फरवरी 2021 तक करें आवेदन

1 मार्च से खुल रहें पांचवी तक के स्कूल
बिहार सरकार ने 1 मार्च से कक्षा 1 से 5वीं तक के स्कूलों को खोलने का आदेश पहले ही दे दिया. सरकार ने इस शर्त के साथ स्कूल खोलने की इजाजत दी है कि कोरोना प्रोटोकॉल (Corona Guideline) का पालन किया जाएगा और 50 फीसदी बच्चे ही क्लास रूम में मौजूद रहेंगे.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज