• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • Bihar School Reopen: बिहार में इस तारीख से खुल रहे स्कूल व कॉलेज, इन नियमों का करना होगा पालन  

Bihar School Reopen: बिहार में इस तारीख से खुल रहे स्कूल व कॉलेज, इन नियमों का करना होगा पालन  

Bihar School Reopen: बिहार में 9वीं से 12वीं तक से स्कूल 7 अगस्त से फिर से खुलेंगे.

Bihar School Reopen: बिहार में 9वीं से 12वीं तक से स्कूल 7 अगस्त से फिर से खुलेंगे.

Bihar School Reopen:  बिहार में 9वीं से 12वीं तक के स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी गई है.  वहीं कोचिंग संस्थानों को भी 50 फीसदी क्षमता के साथ फिर से संचालन करने को कहा गया है.

  • Share this:

    Bihar School Reopen. कोरोना की दूसरी लहर के मामलों अब सभी राज्यों में कम होने लगे हैं. ऐसे में कोरोना के कारण बंद किए गए स्कूलों को फिर से खोलने की प्रक्रिया जारी है. वहीं कई राज्यों में स्कूल व कोचिंग संस्थानों को खोल दिया गया है. बिहार में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों को 7 अगस्त 2021 से फिर से खोलने की अनुमति दी गई है.

    विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार खुल रहे शैक्षणिक संस्थान में केवल 50 फीसदी ही क्षमता रहेगी. सीएम नीतीश कुमार ने बुधवार को ट्वीट कर स्कूलों को फिर से खोलने जाने का ऐलान किया.

     इन नियमों का करना होगा पालन
    खुल रहे सभी शैक्षणिक संस्थानों को कोरोना प्रोटोकॉल का सख्त से पालन करना होगा. सभी कॉलेज, विश्वविद्यालय और तकनीकी शिक्षा संस्थान कुल उपस्थिति की 50 फीसदी क्षमता पर संचालन शुरू करेंगे. कक्षा 1 से 8वीं तक के स्कूल भी 16 अगस्त 2021 से फिर से खुलेंगे. इन छात्रों के लिए कक्षाएं भी कुल उपस्थिति की 50 फीसदी क्षमता पर संचालित की जाएंगी.

    जारी रहेगी ऑनलाइन कक्षाएं
    ऑनलाइन कक्षाएं फिर से शुरू करने के साथ-साथ पहले की तरह उपस्थिति को अभी तक अनिवार्य नहीं किया गया है. इसलिए  छात्र अभी भी अपनी ऑनलाइन कक्षाएं जारी रख सकते हैं. कक्षा 10वीं से ऊपर के पाठ्यक्रमों से संबंधित प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए छात्रों को तैयार करने वाले कोचिंग संस्थानों को भी 50 फीसदी क्षमता पर फिर से खोलने और संचालित करने की अनुमति दी गई है. हालांकि केवल उन्हें ही संस्थान में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी, जिनका टीकाकरण हुआ है.

    यह भी पढ़ें –
    RRB Group D Exam 2021: RRB ग्रुप-डी भर्ती परीक्षा का आयोजन जल्द, 1 लाख से ज्यादा पद
    Sarkari Naukri 2021: दिल्ली, महाराष्ट्र सहित तीन राज्यों में बंपर सरकारी नौकरियां, जल्द करें आवेदन

    Bihar School Reopen: इन्हें भी फिर से खोलने की अनुमति
    जारी आदेश में कहा गया है कि कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय और अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति आवासीय विद्यालय और कर्पूरी छात्रावासों को भी फिर से खोलने और प्रवेश स्वीकार करने की अनुमति दी जाएगी. राज्य के विभिन्न व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में नियुक्ति/प्रवेश/चयन के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं का आयोजन भी फिर से शुरू होगा. ये ऐसे पाठ्यक्रम हैं जो राज्य सरकार के आयोगों, बोर्डों और अन्य समकक्ष संस्थानों द्वारा संचालित किए जाते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज