बिहार: 1 से 10 क्‍लास के लिए अगस्‍त के दूसरे सप्‍ताह में खुलेंगे स्‍कूल- विजय कुमार

बिहार में एक बार फिर स्‍कूल खोलने की तैयारी हो रही है. अगस्‍त के दूसरे सप्‍ताह में स्‍कूल खुल सकते हैं.

बिहार में स्कूल खुलने वाले हैं. शिक्षा मंत्री विजय कुमार की एक नई घोषणा के अनुसार, 1 से 10 के लिए शारीरिक कक्षाएं अगस्त के दूसरे सप्ताह से शुरू होंगी. अपडेट पढ़ें.

  • Share this:
    पटना. बिहार में विभिन्न कक्षाओं के स्कूल अब फिर से खुलने वाले हैं. शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी की हालिया घोषणा के अनुसार, कक्षा 1 से 10 तक के स्कूल जल्द ही शुरू होंगे. वे अगस्त, 2021 के दूसरे सप्ताह से परिचालन शुरू करेंगे. शिक्षा मंत्री विजय कुमार ने यह भी कहा है कि वर्तमान आंशिक अनलॉक राज्य में 6 अगस्त, 2021 तक प्रभावी रहेगा. इस तिथि के बाद ही, राज्य में कुछ और छूट प्रदान की जाएगी, जिसका विवरण बाद में घोषित किया जाएगा. इन छूटों में से एक कक्षा 1 से 10 तक के स्कूलों को फिर से खोलना होगा.

    यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि हाल ही में बिहार ने कक्षा 11 और 12 के लिए स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी थी. इसके साथ ही कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को फिर से खोलने की अनुमति दी गई थी. लेकिन 50% क्षमता पर. इन नियमों के अनुसार वैकल्पिक दिनों में ही छात्रों को शिक्षण संस्थानों में जाने की अनुमति थी और यह घोषणा बिहार में शिक्षा के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजय कुमार ने की.

    दोबारा स्‍कूल खोलने के दौरान, सरकार ने अनिवार्य किया है कि सभी COVID-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन किया जाना चाहिए. उसी के लिए, संस्थानों को एसओपी जारी किए जाएंगे और उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि हर कोई उनका पालन करे. जहां COVID-19 टीकाकरण की एक खुराक आवश्यक है, वहीं अन्य सुरक्षा उपाय जैसे मास्क, सामाजिक दूरी बनाए रखना, सैनिटाइज़ करना भी महत्वपूर्ण है.

    बिहार देश का अकेला ऐसा राज्य नहीं है जो अपने शैक्षणिक संस्थानों को चरणबद्ध तरीके से फिर से खोलने की कोशिश कर रहा है. कई अन्य राज्यों ने भी धीरे-धीरे इस पुन: खोलने की प्रक्रिया शुरू कर दी है, जिससे टीकाकरण की एक खुराक एक बुनियादी आवश्यकता बन गई है. ऐसा इसलिए भी किया जा रहा है, क्योंकि COVID-19 मामलों में काफी गिरावट आई है.

    यह भी पढ़ें:
    West Bengal HS Result 2021 LIVE Update: WBCHSE 12वीं साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स का परिणाम जल्‍द, यहां चेक करें

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.