Home /News /education /

Aparna Yadav Education: बेहद चर्चा में हैं अपर्णा यादव, स्कूल-कॉलेज से है राजनीति में रुचि

Aparna Yadav Education: बेहद चर्चा में हैं अपर्णा यादव, स्कूल-कॉलेज से है राजनीति में रुचि

Aparna Yadav Education: विदेश से पूरी हुई है अपर्णा यादव की पढ़ाई

Aparna Yadav Education: विदेश से पूरी हुई है अपर्णा यादव की पढ़ाई

Aparna Yadav Education, Political News: सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) के छोटे बेटे प्रतीक यादव (Prateek Yadav) की पत्नी अपर्णा यादव (Aparna Yadav) ने आज भारतीय जनता पार्ट (BJP News) का दामन थाम लिया है. बीते कई दिनों से वे काफी चर्चा में थीं. अपर्णा यादव ने ब्रिटेन से अपनी पढ़ाई पूरी की है और उनकी संगीत में भी काफी रुचि है. वे राजनीति के साथ ही समाज सेवा में भी काफी रुचि रखती हैं. जानिए, बीजेपी (BJP News) की सदस्यता लेने वाली अपर्णा यादव की एजुकेशनल क्वालिफिकेशन (Aparna Yadav Educational Qualification).

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (Aparna Yadav Education, Political News). इन दिनों सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) की छोटी बहू अपर्णा यादव (Aparna Yadav) काफी चर्चा में हैं. आज यानी 19 नवंबर 2022 को उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या ने उन्हें भाजपा (BJP News) की सदस्यता दिलाई है. अपर्णा यादव मुलायम सिंह यादव के छोटे बेटे प्रतीक यादव (Prateek Yadav) की पत्नी हैं. वे 2017 में कैंट से विधानसभा चुनाव भी लड़ चुकी हैं (UP Vidhan Sabha Chunav), लेकिन तब रीता बहुगुणा जोशी ने उन्हें हरा दिया था. अपर्णा यादव काफी पढ़ी-लिखी हैं (Aparna Yadav Education). साथ ही संगीत में भी दक्ष हैं.

मूल रूप में उत्तराखंड की रहने वाली अपर्णा यादव (Aparna Yadav) का जन्म 1990 में लखनऊ कैंट में हुआ था. उनके पिता अरविंद सिंह बिष्ट पत्रकार रहे हैं और मां अंबी बिष्ट लखनऊ नगर निगम में अधिकारी हैं. प्रतीक यादव और अपर्णा स्कूल के समय से दोस्त थे और 8 सालों तक रिश्ते में रहने के बाद दोनों की धूमधाम से शादी करा दी गई थी. जानिए अपर्णा यादव की एजुकेशनल क्वालिफिकेशन (Aparna Yadav Educational Qualification).

पॉलिटिकल साइंस में रही है रुचि
अपर्णा यादव की स्कूली शिक्षा लखनऊ के लोरेटो कॉन्वेंट इंटरमीडिएट कॉलेज से हुई थी. उन्होंने पॉलिटिकल साइंस (Political Science), मॉडर्न हिस्ट्री (Modern History) और इंग्लिश भाषा में ग्रेजुएशन किया है. इससे पता चलता है कि उनकी राजनीति में हमेशा से रुचि रही है. यहां तक कि उन्होंने अपना पोस्ट ग्रेजुएशन भी इसी में किया था.

ये भी पढ़ें:
Akhilesh Yadav Education: लिट्टी-चोखा बेचना चाहते थे अखिलेश यादव, ऑस्ट्रेलिया से की पढ़ाई
Yogi Adityanath Education: गणित से बीएससी पास हैं सीएम योगी, जानें उनकी पढ़ाई-लिखाई

विदेश से की आगे की पढ़ाई
अपर्णा यादव ने ब्रिटेन की मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी से इंटरनेशनल रिलेशन एंड पॉलिटिक्स (Politics) में मास्टर डिग्री हासिल की है. इसके अलावा उनकी संगीत में भी विशेष रुचि रही है. उन्होंने भातखंडे संगीत विश्वविद्यालय से 9 साल तक शास्त्रीय संगीत की शिक्षा हासिल की थी. वे ठुमरी में भी निपुण हैं.

घूमने की शौकीन हैं अपर्णा
अपर्णा और उनके पति प्रतीक के शौक काफी अलग हैं. प्रतीक की राजनीति में बिल्कुल रुचि नहीं है. वहीं, अपर्णा यादव घूमने-फिरने की भी शौकीन हैं. वे कई यूरोपीय देशों की यात्रा कर चुकी हैं.

Tags: BJP, Mulayam Singh Yadav, Samajwadi party, UP politics, बीजेपी, सपा

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर