Home /News /education /

Board Exam 2022 होंगे रद्द? पढ़ें CBSE, CISCE और स्टेट वाइज टर्म 2 एग्जाम अपडेट्स

Board Exam 2022 होंगे रद्द? पढ़ें CBSE, CISCE और स्टेट वाइज टर्म 2 एग्जाम अपडेट्स

Board Exam 2022: यूपी में बोर्ड परीक्षाएं 24 मार्च-20 अप्रैल के बीच में हो सकती हैं.

Board Exam 2022: यूपी में बोर्ड परीक्षाएं 24 मार्च-20 अप्रैल के बीच में हो सकती हैं.

board exam 2022 Will be cancelled: देश भर के कई छात्रों ने सोशल मीडिया पर राज्य के शिक्षा मंत्रियों से कक्षा 10वीं, 12वीं की टर्म 2 की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने का अनुरोध किया है. छात्रों का एक बड़ा वर्ग ट्विटर पर परीक्षा के बारे में अपडेट मांग रहा है और "क्या 2022 में बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी जाएगी?"

अधिक पढ़ें ...

    board exam 2022 Will be cancelled, Board exams 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई), काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) और कई अन्य बोर्ड से एग्जाम देने वाले बच्चे भारत में कोविड-19, ओमाइक्रोन मामलों में वृद्धि के कारण बोर्ड परीक्षा 2022 को रद्द करने की मांग कर रहे हैं. इस बीच, कर्नाटक, बिहार, असम और महाराष्ट्र ने कक्षा 10, 12 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए 2 परीक्षा तिथियों की घोषणा कर दी है. देश भर के कई छात्रों ने सोशल मीडिया पर राज्य के शिक्षा मंत्रियों से कक्षा 10वीं, 12वीं की टर्म 2 की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने का अनुरोध किया है. छात्रों का एक बड़ा वर्ग ट्विटर पर परीक्षा के बारे में अपडेट मांग रहा है और “क्या 2022 में बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी जाएगी?”

    कोविड -19 मामलों में वृद्धि के बीच, सीबीएसई, सीआईएससीई और अन्य बोर्ड असमंजस में हैं कि 2022 में कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा कब और कैसे आयोजित की जाए. सीबीएसई और सीआईएससीई जैसे कई बोर्ड्स ने इस शैक्षणिक वर्ष के लिए बोर्ड परीक्षाओं को दो भागों में बांटने का फैसला लिया है. सीबीएसई और सीआईएससीई ने नवंबर-दिसंबर में टर्म 1 की परीक्षा ली थी, लेकिन, टर्म 2 बोर्ड परीक्षा की तारीखें अभी जारी नहीं की गई हैं. महाराष्ट्र और बिहार जैसे कई राज्य बोर्डों ने घोषणा की कि वे शेड्यूल के अनुसार बोर्ड परीक्षा आयोजित करेंगे. जानें राज्य बोर्ड्स का हाल.

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई)
    सीबीएसई ने टर्म 2 बोर्ड परीक्षा के सैंपल पेपर अपनी वेबसाइट पर जारी कर दिए हैं. परीक्षाएं मार्च-अप्रैल में होने की संभावना है. लेकिन, बोर्ड ने कहा कि दूसरे कार्यकाल का आयोजन तभी किया जाएगा जब देश भर में कोविड-19 की स्थिति बेहतर हो जाए.

    काउंसलिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई)
    CISCE पहले टर्म 1 की परीक्षा आयोजित कर चुका है. टर्म 2 तभी आयोजित किया जाएगा जब कोविड -19 की स्थिति बेहतर हो जाएगी. यदि टर्म 2 आयोजित नहीं किया जाता है, तो अंतिम परिणाम टर्म 1, आंतरिक मूल्यांकन और व्यावहारिक परीक्षा के आधार पर होगा.

    1.उत्तर प्रदेश बोर्ड
    यूपी बोर्ड 2022 में यूपी चुनाव के बाद परीक्षा आयोजित करने की संभावना है. इसलिए, छात्र मार्च में परीक्षा शुरू होने की उम्मीद कर सकते हैं. कक्षा 10 और 12 दोनों के छात्रों के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा फरवरी के तीसरे सप्ताह में आयोजित होने की संभावना है.

    2. मध्य प्रदेश बोर्ड
    एमपीबीएसई 12 फरवरी, 2022 से बोर्ड परीक्षा 2022 आयोजित करेगा. कक्षा 10 और 12 के प्री-बोर्ड 20 जनवरी, 2022 से आयोजित किए जाएंगे. हालांकि, प्री-बोर्ड को टेक-होम मोड में स्थानांतरित कर दिया गया है. छात्र अपने घरों पर बैठकर परीक्षा के लिए उपस्थित हो सकेंगे.

    3. बिहार बोर्ड
    बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट और मैट्रिक बोर्ड की परीक्षाएं 1 फरवरी से होनी हैं. बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा है कि परीक्षा बीएसईबी द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएगी.

    4. राजस्थान बोर्ड
    राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने देश भर में कोविड-19 की मौजूदा स्थिति को देखते हुए कक्षा 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है. राजस्थान के शिक्षा मंत्री बुलाकी दास कल्ला ने कहा कि परीक्षा स्थगित करने का निर्णय राज्य के 25 जिलों को रेड जोन में चिह्नित करने के बाद लिया गया. कक्षा 12 की प्रैक्टिकल परीक्षाओं की नई तारीखों पर कोई अपडेट नहीं है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर कोविड -19 की स्थिति और खराब होती है, तो कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाएं भी स्थगित की जा सकती हैं. आरबीएसई कक्षा 10 और 12 बोर्ड 3 मार्च, 2022 से शुरू होने वाले हैं.

    5. पश्चिम बंगाल बोर्ड
    पश्चिम बंगाल में आगामी बोर्ड परीक्षाओं के कार्यक्रम में अभी बदलाव की कोई योजना नहीं है. लेकिन, कई WBBSE और WBCHSE बोर्ड के सदस्य कोविड -19 से संक्रमित होने के बाद, बोर्ड के लिए परीक्षा आयोजित करना बहुत मुश्किल होगा. बोर्ड परीक्षाएं मार्च और अप्रैल में होने वाली हैं.

    6. असम बोर्ड
    माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, असम 15 मार्च 2022 से कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा शुरू करेगा. बोर्ड परीक्षाओं के स्थगित होने पर अभी तक कोई अपडेट नहीं है.

    7. महाराष्ट्र बोर्ड
    महाराष्ट्र कक्षा 10 और 12 बोर्ड महाराष्ट्र बोर्ड द्वारा दिए गए कार्यक्रम के अनुसार आयोजित किए जाएंगे. कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाएं 4 मार्च, 2022 से शुरू होंगी और कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाएं 15 मार्च, 2022 से शुरू होंगी.

    8. गुजरात बोर्ड
    गुजरात माध्यमिक और उच्च शिक्षा बोर्ड 28 मार्च से 12 अप्रैल, 2022 के बीच परीक्षा आयोजित करेगा.

    9. कर्नाटक बोर्ड
    कर्नाटक एसएसएलसी 2022 एग्जाम 28 मार्च से 11 अप्रैल, 2022 तक शुरू होगा. कर्नाटक माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से कहा गया है कि ये तारीखें अस्थायी हैं, इन्हें बाद में बदला जा सकता है.

    ये भी पढ़ें-
    Indian Navy Recruitment 2022: भारतीय नौसेना में ऑफिसर बनने का सुनहरा मौका, बिना परीक्षा होगा चयन
    MPRDC Recruitment 2022: MPRDC में इन पदों पर बिना परीक्षा पा सकते हैं नौकरी, बस करना होगा ये काम

    Tags: Board exam, Board exam rules

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर