होम /न्यूज /education /Board Exam 2023: जानिए कैसे चेक होती है बोर्ड परीक्षा की कॉपी, ऐसे लिखने पर मिलेंगे पूरे मार्क्स

Board Exam 2023: जानिए कैसे चेक होती है बोर्ड परीक्षा की कॉपी, ऐसे लिखने पर मिलेंगे पूरे मार्क्स

Board Exam Copy Checking: बोर्ड परीक्षाओं में सभी स्टेप्स ध्यान से चेक किए जाते हैं.

Board Exam Copy Checking: बोर्ड परीक्षाओं में सभी स्टेप्स ध्यान से चेक किए जाते हैं.

Board Exam 2023, Board Exam Ki Copy Kaise Check Hoti Hai: हर छात्र के मन में यह सवाल भी होता है कि आख़िर बोर्ड परीक्षाओ ...अधिक पढ़ें

Board Exam 2023, Board Exam Ki Copy Kaise Check Hoti Hai: एक बार फिर से बोर्ड परीक्षाओं का दौर शुरू होने जा रहा है, और इसी के साथ ही छात्रों की दिल की धड़कनें भी बढ़ने लगेंगी. ग़ौरतलब है कि हमारे देश में बोर्ड परीक्षाओं को काफ़ी गंभीरता से लिया जाता है. स्टूडेंट्स काफी मेहनत से इसकी तैयारियों में जुटे रहते हैं. वहीं हर छात्र के मन में यह सवाल भी होता है कि आख़िर बोर्ड परीक्षाओं में कॉपियां चेक कैसे की जाती हैं, और वे कैसे लिखें कि उनके अच्छे से अच्छे मार्क्स आ जाएं. ऐसे में छात्रों की मदद के लिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि, परीक्षाओं में किस प्रकार कॉपियां चेक की जाती है.

सीबीएसई समेत सभी बोर्ड परीक्षाओं में सबसे पहले कॉपी चेकिंग के लिए बोर्ड की ओर से अनुभवी शिक्षक हायर किए जाते हैं. इसके बाद इन शिक्षकों को कॉपी चेकिंग का काम दिया जाता है. इसके साथ ही बोर्ड की ओर से मार्किंग स्कीम और ज़रूरी गाइडलाइंस भी शिक्षकों को दी जाती है, जिस आधार पर टीचर्स मार्किंग करते हैं.

Board Exam Copy Checking Rules: स्टेप्स के मिलते हैं मार्क्स
बोर्ड परीक्षाओं में केवल आंसर ही नहीं बल्कि सभी स्टेप्स ध्यान से चेक किए जाते हैं और स्टेप बाई स्टेप मार्किंग की जाती है. इसलिए माना जाता है कि बोर्ड परीक्षाओं में स्टेप्स लिखना बहुत ज़रूरी है. भले ही छात्र ने उत्तर सही दिया हो लेकिन अगर उसने सभी स्टेप्स नहीं लिखे हैं तो उसे पूरे अंक नहीं मिलते हैं.

How to write answers in Board Exams: अच्छे से लिखें उत्तर
इसके अलावा बोर्ड परीक्षाओं की कॉपी चेकिंग में ध्यान रखने योग्य बात ये होती है कि, शिक्षकों की संख्या बहुत कम होती है और कॉपियों की संख्या बहुत अधिक. इसलिए शिक्षकों का प्रयास होता है कि जल्द से जल्द कॉपी चेक की जाएं. ऐसे में अधिक से अधिक स्कोर करने के लिए छात्रों को ध्यान रखना चाहिए कि वे सरल और सुंदर दिखने वाले उत्तर लिखें. जिससे टीचर पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा और वह अच्छे मार्क्स देंगे. अन्यथा अगर आपने सही भी लिखा है, लेकिन उसे अच्छी तरीक़े से प्रेजेंट नहीं किया है तो, टीचर ध्यान नहीं देंगे और आगे बढ़ जाएंगे. इस तरह सही उत्तर के भी आपको पूरे मार्क्स नहीं मिलेंगे.

Board Exam Answer Writing Tips: अधिक लिखना, अधिक मार्क्स की गारंटी नहीं
इसके अलावा छात्रों के बीच एक गलतफ़हमी यह भी होती है कि वे जितना अधिक लिखेंगे, उन्हें उतने अंक मिलेंगे. जबकि ऐसा नहीं होता है. टीचर कॉपियों में केवल महत्वपूर्ण प्वाइंट्स ही देखते हैं. इसलिए अधिक से अधिक शब्द लिखने की बजाय कोशिश करें कि महत्वपूर्ण प्वाइंट्स अच्छे से लिखे हों. इससे आपको ज़्यादा स्कोर करने में मदद मिलेगी. इसके अलावा सीबीएसई की ओर से बोर्ड परीक्षाओं की मार्किंग स्कीम भी उपलब्ध करा दी जाती है, जिसे छात्र CBSE की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-
Sundar Pichai Education: गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई के पास हैं कौन-कौन सी डिग्रियां, कहां से की है पढ़ाई? जानिए यहां
Board Exam 2023 : पहली बार बोर्ड परीक्षा की साढे तीन करोड़ कॉपियों पर होगा बारकोड, असंभव होगी हेराफेरी

Tags: Board exam, Board exam rules, Education

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें