Board Exam 2021: खांसी, जुखाम वाले परीक्षार्थियों के लिए होगी ये व्यवस्था

हिमाचल प्रदेश में बोर्ड परीक्षाएं 13 अप्रैल से शुरू हो रही हैं

हिमाचल प्रदेश में बोर्ड परीक्षाएं 13 अप्रैल से शुरू हो रही हैं

Board Exam 2021, Himachal Board Exam 2021:हिमाचल बोर्ड की परीक्षा में कुल एक लाख 16 हजार से अधिक परीक्षार्थी देंगे. इसके लिए तैयारियां की जा रही हैं.

  • Share this:
धर्मशाला. हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं 13 अप्रैल से शुरू हो रही हैं. जिसकी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. शिक्षा विभाग की ओर से बोर्ड परीक्षाओं में नकल रोकने के भी पुख्ता इंतजमात किए जाएंगे.

तैयारियां पूरी
मैट्रिक तथा जमा दो श्रेणी के नियमित तथा हिमाचल प्रदेश राज्य मुक्त विद्यालय के आठवीं, मैट्रिक तथा जमा दो श्रेणी के वार्षिक परीक्षा जो कि 13 अप्रैल से शुरू हो रही हैं, परीक्षा संबंधी पूर्ण तैयारियां कर ली गई हैं. बोर्ड अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार सोनी ने वार्षिक परीक्षा के सुचारू रूप से संचालन करने के लिए प्रदेश के सभी जिला उपनिदेशकों शिक्षा विभाग के साथ वीडियो कॉफ्रेंस की. बैठक में अक्षय सूद सचिव भी मौजूद रहे.

13 से 28 तक दसवीं की परीक्षाएं
दसवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं 13 अप्रैल से 28 अप्रैल तक तथा जमा दो कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं 13 अप्रैल से 10 मई तक संचालित की जाएंगी. प्रदेश भर में 2137 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं दसवीं कक्षा की परीक्षा में एक लाख 16 हज़ार 954 नियमित परीक्षार्थी तथा राज्य मुक्त विद्यालय के माध्यम से 14931 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे. जमा दो कक्षा की परीक्षा एक लाख 982 नियमित परीक्षार्थी तथा राज्य मुक्त विद्यालय के माध्यम से 13 हज़ार 944 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे, वहीं आठवीं कक्षा के 703 परीक्षार्थी परीक्षा में भाग लेंगे.



थर्मल स्कैनर से होगी जांच
डा. सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि बोर्ड शिक्षा विभाग और शिक्षकों का अटूट संबंध है. उन्होंने कहा कि बुखार, खांसी और जुखाम आदि लक्षणों से पीड़ित बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए एक अलग कमरे की व्यवस्था होगी, ताकि अन्य परीक्षार्थियों को असुविधा न हो परीक्षा केंद्र में प्रवेश के समय परीक्षार्थियों के शरीर के तापमान का थर्मल स्कैनर से जांच कर परीक्षा केंद्र में जाने की अनुमति होगी. वीडियो कांफ्रेस के जरिए सभी उपनिदेशकों से प्रश्न पत्रों की उपलब्धता और परीक्षाओं के संचालन में आ रही कठिनाईयों, समस्याओं तथा कोविड के चलते परीक्षा केंद्रों में सामाजिक दूरी की अनुपालना करते हुए बैठने की व्यवस्था के बारे में विस्तार से चर्चा की.

अनुक्रमांक बोर्ड वेबसाइट पर अपलोड
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि अप्रैल 2021 में संचालित की जाने वाली दसवीं व बारहवीं कक्षा कंपार्टमेंट, इंप्रुवमेंट, एडिशनल विषय, डिप्लोमा होल्डर, डिप्लोमा होल्डर, री-अपीयर के परीक्षार्थियों के अनुक्रमांक बोर्ड वैबसाईट पर अपलोड कर दिए गए हैं. परीक्षार्थी बोर्ड वैबसाईट में स्टूडेंट कार्नर में जाकर अपने-अपने अनुक्रमांक प्राप्त कर सकते हैं.

अधीक्षक-उपाधीक्षक की तैनाती
प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला ने बोर्ड की फाईनल परीक्षाओं के लिए सभी 2137 परीक्षा केंद्रों में अधीक्षक व उपाधीक्षक की नियुक्तियां कर दी है, जिसे बोर्ड की बेबसाईट में भी अपलोड किया है.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज