Board Exams 2021: कोरोना का कहर, 10 राज्यों में टलीं बोर्ड परीक्षाएं, जानें अपने राज्य का हाल

Board exams 2021: देश के 10 राज्यों मे बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं.

Board exams 2021: देश के 10 राज्यों मे बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं.

Board exams 2021 postponed: कई राज्यों ने अब तक अपने राज्य के बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित और रद्द की हैं. एक नज़र में जानिए अब तक किन-किन राज्यों में स्थगित और रद्द हुई बोर्ड परीक्षाएं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 16, 2021, 5:01 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. नई दिल्ली. देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर जारी है. जिसके चलते तमाम हलचल पर रोक लगाने की कोशिश राज्य सरकारें कर रही हैं. इसी क्रम में कई राज्यों ने अब तक अपने राज्य के बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित और रद्द करने का ऐलान कर दिया है. एक नज़र में जानिए अब तक किन-किन राज्यों में स्थगित और रद्द हुई बोर्ड परीक्षाएं.

1- ओडिशा बोर्ड (Odisha Board)

ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक राज्य बोर्ड द्वारा सभी बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्देश दिया गया है. ओडिशा बोर्ड परीक्षा 2021 पहले 3 मई, 2021 से शुरू और 15 मई, 2021 को समाप्त होने वाली थी. इसके अलावा क्लास 1 से 9वीं और 11वीं के छात्र प्रमोट किए जाएंगे.

Youtube Video

2- गुजरात बोर्ड (gujrat board)

गुजरात सरकार ने भी कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला किया है. गुजरात में 10वीं 12वीं की परीक्षाएं 10 से 25 मई के बीच होनी थी. क्लास 1 से 9 तक और 11वीं के छात्रों को प्रमोट किया जाएगा. 15 मई को कोरोनावायरस स्थिति की समीक्षा के बाद नई तारीखों की घोषणा की जाएगी.

3- यूपी बोर्ड (UP Board)



माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश (Board of High School and Intermediate Education Uttar Pradesh) की 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई है. परीक्षाएं स्थगित करने का आदेश राज्य के मुख्यमंत्री ने जारी किया. यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं आठ मई से शुरू होनी थी.

4- सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board)

केंद्र सरकार ने सीबीएसई हाई स्कूल की परीक्षा रद्द और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं स्थगित कर दी. सीबीएसई की 12वीं परीक्षा में करीब 12लाख विद्यार्थियों को शामिल होने की संभावना है. इन विद्यार्थियों को परीक्षा का इंतजार है. 1 जून 2021 हो समीक्षा बैठक होगी और 12वीं की परीक्षा के संबंध में निर्णय लिया जाएगा. परीक्षा के 15 दिनों पहले विद्यार्थियों को सूचित किया जाएगा.

5- हिमाचल प्रदेश बोर्ड (HP Board)

कोरेाना महामारी केचलते हिमाचल प्रदेश सरकार ने भी हिमाचल बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को 17 मई तक के लिए स्‍थगित कर दी है. इसके अलावा अंडर ग्रेजुएशन प्रोग्राम की परीक्षाओं को भी 17 मई तक के लिए स्‍थगित कर दिया गया है. शिक्षा विभाग ने परीक्षाओं को स्‍थगित करने संबंधी आदेश भी जारी कर दिया है. प्रदेश में बोर्ड परीक्षाएं 13 अप्रैल को ही शुरू हो गई हैं. लेकिन दो दिन बाद ही इन्हें स्थगित करने की घोषणा कर दी गई. जबकि अंडर ग्रेजुएट स्तर की परीक्षाएं 17 अप्रैल से शुरू होनी थीं.

6- राजस्थान बोर्ड (Rajasthan Board)

बेकाबू हो रही कोरोना महामारी के चलते राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक बड़ा फैसला करते हुए राजस्‍थान बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्‍थगित कर दी हैं. इसके साथ ही 8वीं बोर्ड के छात्र-छात्राओं को 9वीं, 9वीं के छात्र-छात्राओं को दसवीं और 11वीं के छात्रों को सीधे 12वीं में प्रमोट करने का भी फैसला लिया गया है. जानकारी के अनुसार सीएम अशोक गहलोत ने शिक्षा मंत्री गोविंद डटोसरा से इस मुद्दे पर चर्चा करने के बाद ही ये आदेश दिया है.

7- मध्य प्रदेश बोर्ड (MP Board)

मध्य प्रदेश में बोर्ड परीक्षाएं 30 अप्रैल से शुरू होनी थीं. लेकिन कोरोना संक्रमण की भयावह स्थिति के मद्देजनर इन्हें एक महीने के लिए स्थगित कर दिया गया है. 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं अब जून महीने में होंगी. परीक्षाओं का नया कार्यक्रम जल्द ही मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से जारी किया जाएगा. एपी के स्कूल शिक्षा मंत्री ने परीक्षाएं स्थगित करने की घोषणा के समय कहा कि बच्चों की सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिता है. इस वक्त परीक्षाएं कराना संभव नहीं है.

8- छत्तीसगढ़ बोर्ड (Chhattisgarh Board)

छत्तीसगढ़ में कोरोना महामारी के कारण 10वीं की परीक्षाएं टाल दी गई हैं. पहले यह 15 अप्रैल से शुरू होने वाली थीं. इसकी अभी तक नई तिथि घोषित नहीं की गई है. जबकि 12वीं की परीक्षा अपने निर्धारित कार्यक्रम मके अनुसार तीन मई से शुरू होकर 24 मई को संपन्न होगी.

9- पंजाब बोर्ड (Punjab Board)

बोर्ड परीक्षाएं स्थगित करने वाला पंजाब पहला राज्य था. पंजाब ने 12वीं की बोर्ड परीक्षा एक बार फिर स्थगित कर दी है. नई डेट शीट के अनुसार यह 20 अप्रैल से शुरू होनी थी. इसका आखिरी पेपर 24 अप्रैल को होना था. जबकि 04 मई से शुरू होने वाली 10वीं की परीक्षा पर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है. पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने कहा है कि 10वीं की परीक्षा पर भी अगले दो-तीन दिन के भीतर फैसला लिया जाएगा.

10- महाराष्ट्र बोर्ड (Maharashtra Board)

महाराष्ट्र ने भी कोरोन संक्रमण के बेकाबू हालात के मद्देनजर 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं. महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड परीक्षाएं स्थगित करने की घोषणा करते हुए कहा था कि हम स्वास्थ्य की स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं. उन्होंने कहा था कि कक्षा 12वीं की परीक्षाएं मई के अंत तक आयोजित की जाएंगी, जबकि 10वीं कक्षा की परीक्षाएं जून में होंगी. इन परीक्षाओं के लिए नए सिरे से तारीखों की घोषणा की जाएगी.

11- तमिलनाडु बोर्ड (Tamil Nadu Board)

तमिलनाडु अभी तक संभवत: एक मात्र राज्य है जिसने 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी है. यहां नौंवी और 11वीं कक्षा की तरह 10वीं के छात्रों को भी बिना परीक्षा के पास किया जाएगा. हालांकि 12वीं की परीक्षा तीन मई से शुरू हो रही है. अभी तक इसे रद्द करने या टालने पर विचार नहीं किया गया है.

ये भी पढ़ें-

CBSE Board Exam News: सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर 10 बड़े अपडेट्स, जानना है जरूरी

BSEB 12th Compartment Exam 2021: बिहार बोर्ड 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा 29 अप्रैल से, जानें डिटेल

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज