होम /न्यूज /education /Board Exams 2023: सीबीएसई, यूपी, बिहार, एमपी समेत अन्‍य राज्‍यों में कब होंगी बोर्ड परीक्षाएं ?

Board Exams 2023: सीबीएसई, यूपी, बिहार, एमपी समेत अन्‍य राज्‍यों में कब होंगी बोर्ड परीक्षाएं ?

Board exams 2023: अगले साल होने वाली बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट कब आएगी ?

Board exams 2023: अगले साल होने वाली बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट कब आएगी ?

CBSE, MP and UP Board Exams 2023: अगले साल होने वाली बोर्ड परीक्षाओं की तारीखें आने लगी हैं. कई राज्‍यों ने परीक्षा तार ...अधिक पढ़ें

अगले साल सीबीएसई समेत सभी राज्‍यों की बोर्ड परीक्षाएं होनी हैं. पिछले साल कोरोना महामारी की वजह से इन परीक्षाओं में काफी देरी भी हुई थी और परीक्षाओं में कई बदलाव भी किए गए थे, लेकिन अब जब कोरोना का संकट कम हो गया है. ऐसे में ये परीक्षाएं कब और कैसे होंगी. इसको लेकर अभी से चर्चाएं शुरू हो गईं हैं. अभी एक दो बोर्ड को छोड़ दें, तो अन्‍य प्रदेशों में बोर्ड परीक्षाओं को लेकर अभी कोई डेटशीट जारी की गई है, हालांकि यह तय माना जा रहा है कि इस बार परीक्षाएं अपने नियत समय से होंगी.

सिलेबस में नहीं होगी कटौती
कोरोना काल में सीबीएसई समेत कई प्रदेशों के सिलेबस में कटौती की गई थी. इस बार बोर्ड परीक्षाएं पूरे 100 फीसदी सेलेबस के आधार पर आयोजित की जाएंगी. इस संबंध में स्‍कूलों को भी निर्देशित किया जा चुका है. सीबीएसई के अलावा मध्‍य प्रदेश, उत्‍तर प्रदेश समेत अन्‍य कई राज्‍यों में इस बार परीक्षा के पैटर्न में बदलाव भी होगा, क्‍योंकि पिछली बार पूरे सिलेबस के आधार पर परीक्षाएं नहीं हुई थीं और इस बार पूरे सिलेबस के आधार पर परीक्षाएं होंगी.

आपके शहर से (लखनऊ)

CBSE बोर्ड की परीक्षाएं
सीबीएसई बोर्ड की वर्ष 2023 में होने वाली परीक्षाओं की डेटशीट अभी घोषित नहीं हुई है, हालांकि अभी हाल ही में एक डेटशीट वायरल हुई थी. जिसे फर्जी बताया जा रहा है. इस डेटशीट में 15 फरवरी से परीक्षाएं शुरू होने की बात कही गई थी, जिसके बाद कई मीडिया रिपोर्ट्स में सीबीएसई के अधिकारियों के हवाले से बताया गया कि यह डेटशीट फर्जी है. बोर्ड की ओर से अभी तक परीक्षाओं का कोई शेड्यूल नहीं जारी किया गया है. बहरहाल, पिछले रिकॉर्ड को देखें तो सीबीएसई परीक्षाएं शुरू होने के 45 से 90 दिन पहले ही डेटशीट जारी कर देता है.

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं कब
उत्‍तर प्रदेश में 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं कब होंगी इसका अभी कोई शेड्यूल जारी नहीं हुआ है, लेकिन उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से मार्च में बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जा सकती हैं, वहीं हाईस्‍कूल और इंटरमीडिएट की प्री बोर्ड परीक्षाएं फरवरी में हो सकती हैं. यूपी बोर्ड में इस बार कुल 58,78,448 छात्र छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन कराया है. इस बार यूपी बोर्ड की परीक्षाएं ऑफलाइन ही होंगी.

मध्‍य प्रदेश बोर्ड की परीक्षाएं 13 फरवरी से
मध्‍य प्रदेश में बोर्ड परीक्षाओं की तारीखें जारी कर दी गईं हैं. मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (MPBSE) 13 फरवरी से 25 मार्च के बीच प्रैक्‍टिकल परीक्षाएं आयोजित करेगा, वहीं लिखित परीक्षाएं 15 फरवरी से 20 मार्च के बीच होंगी. इस बारे में बोर्ड की ओर से लेटर भी जारी किया गया है.

महाराष्ट्र बोर्ड की परीक्षाएं
महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (MSBSHSE) की ओर से फरवरी माह में सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट (SSC) और हायर सेकेंडरी सर्टिफिकेट (HSE) की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी. बोर्ड की ओर से जारी नोटिस के अनुसार एचएससी परीक्षाएं 21 फरवरी से 20 मार्च तक और एसएससी की परीक्षाएं 2 मार्च से 25 मार्च तक होंगी.

ये भी पढ़ें:
पढ़ाई के साथ कमाई करना चाहते हैं? बेस्ट हैं नौकरी के ये ऑप्शन
IIT से पास आउट हैं IAS तेजस्वी राणा, जानें कैसे मिली सरकारी नौकरी
विज्ञापन

बिहार बोर्ड की परीक्षाएं
बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) की परीक्षाओं को लेकर कोई शेड्यूल जारी नहीं किया गया है, लेकिन उम्‍मीद जताई जा रही है कि बोर्ड परीक्षाएं फरवरी मार्च में आयोजित की जाएंगी, जिसका पूरा शेड्यूल बिहार बोर्ड बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट यानी biharboardonline.bihar.gov.in पर जारी होगा. हालांकि बिहार बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षा 2023 के रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी कर ली गई है.

Tags: Board exam news, Board Examination date, Board exams

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें