पंजाब: 5वीं 8वीं और 10वीं के बच्‍चे बिना परीक्षा के होंगे पास, किया जाएगा प्रमोट

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 5वीं 8वीं और 10वीं के छात्रों को दी राहत. (पीटीआई फाइल फोटो)

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 5वीं 8वीं और 10वीं के छात्रों को दी राहत. (पीटीआई फाइल फोटो)

Board Exams 2021: कोरोना महामारी के बीच अब पंजाब के सीएम कैप्‍टन अमरिंदर ने राहत देते हुए कहा है कि 8वीं और 10वीं के छात्रों का परीक्षा परिणाम प्री बोर्ड परीक्षाओं के आधार पर घोषित कर दिया जाएगा या फिर स्‍कूल इंटरनल असेसमेंट के आधार पर भी परिणाम दे सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 16, 2021, 5:01 PM IST
  • Share this:
चंडीगढ़. सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board), यूपी बोर्ड (UP Board) सहित कई राज्‍यों के बाद अब पंजाब सरकार ने भी परीक्षाओं को लेकर अहम फैसला किया है. पंजाब सरकार (Punjab Government) ने राज्‍य में 5वीं, 8वीं और 10वीं के बच्‍चों को बिना परीक्षा कराए प्रमोट करने का फैसला किया है. पंजाब के सीएम कैप्‍टन अमरिंदर (CM Captain Amarinder) ने कोरोना को देखते हुए परीक्षाओं की तैयारी में जुटे छात्रों को राहत दी है.

आज सीएम की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि राज्‍य की ओर से पहले ही सभी स्‍कूल और कॉलेज 30 अप्रैल तक बंद कि जा चुके हैं. ऐसे में 11 से 20 साल वर्ग के उन स्‍कूली छात्रों को भी राहत देना जरूरी है जो परीक्षाएं (Exams) देने वाले हैं. 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर भी पंजाब के सीएम पहले ही निर्देश दे चुके हैं और परीक्षाएं टाल दी गई हैं.

Youtube Video


शिक्षा विभाग को निर्देश देते हुए सीएम ने कहा कि कि पांचवी के छात्रों ने पांच विषयों में से चार की परीक्षा दे दी है ऐसे में पांचवे विषय को छोड़कर पीएसईबी उन चार विषयों में प्राप्‍त किए गए अंकों के आधार पर परिणाम घोषित कर देगा.
इसके अलावा आठवीं और 10वीं के छात्रों का परीक्षा परिणाम प्री बोर्ड परीक्षाओं के आधार पर घोषित कर दिया जाएगा या फिर स्‍कूल इंटरनल असेसमेंट के आधार पर भी परिणाम दे सकते हैं. इतना ही नहीं सीएम ने हाल ही में केंद्रीय शिक्षा मंत्री को पत्र लिखकर सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं भी कैंसिल करने की मांग की थी ऐसे में सीबीएसई बोर्ड को लेकर हुए फैसले पर भी सीएम कैप्‍टन अमरिंदर ने संतोष जताया.

बता दें कि कोरोना महामारी के चलते कई राज्‍यों ने अपने बोर्ड एग्‍जाम कैंसिल कर दिए हैं जबकि 12वीं की परीक्षाओं को टाल दिया है. इन राज्‍यों में यूपी, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब, महाराष्ट्र तमिलनाडु जैसे राज्य शामिल हैं. यहां अब मई या जून के बाद बोर्ड परीक्षाएं होंगी.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज