लाइव टीवी

BSEB 10th Result 2020: आज नहीं आने वाला बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट, फर्जी वेबसाइट्स से रहें सावधान

News18Hindi
Updated: May 23, 2020, 4:13 PM IST
BSEB 10th Result 2020: आज नहीं आने वाला बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट, फर्जी वेबसाइट्स से रहें सावधान
अभी रिजल्ट तैयार करने का काम अंतिम चरण में है और अभी इसे जारी होने में दो-तीन दिन का समय लग सकता है.

बिहार एजुकेशन बोर्ड (Bihar Education Board) के चेयरमैन आनंद किशोर कल कह चुके हैं कि कॉपियों के मूल्यांकन के बाद रिजल्ट को अंतिम रूप दिया जा रहा है. इसके बाद ही बोर्ड के रिजल्ट(Result) को जारी किया जाएगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा (Bihar Board 10th Result 2020) के रिजल्ट को लेकर शुक्रवार को दिन भर अटकलों का बाजार गर्म रहा, लेकिन रिजल्ट जारी नहीं हुआ. आज सुबह भी कुछ साइट्स ने खबर लगा दी है कि शाम तक रिजल्ट जारी हो सकता है, लेकिन ऐसा होने की संभावना नहीं है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) के सूत्रों के मुताबिक, अभी रिजल्ट तैयार करने का काम अंतिम चरण में है और अभी इसे जारी होने में दो-तीन दिन का समय लग सकता है.

ऐसे में छात्रों से अपील है कि वे 'hindi.news18.com' अथवा किसी अन्य प्रामाणिक स्रोतों से ही रिजल्ट की सूचना आने पर भरोसा करें, नहीं तो किसी फ्रॉड का शिकार हो सकते हैं. सोशल साइट्स पर शरारती तत्व बिहार बोर्ड की दसवीं का परिणाम जारी करने का दावा करके एक लिंक वायरल कर रहे हैं. इस लिंक पर क्लिक करते ही एक ब्लॉग साइट खुल रही है. इसमें Matric Annual Examination Result 2020 के नाम से रिजल्ट का विजिट पेज बना है, जिसमें छात्रों से नाम, रोल नंबर, रोल कोड डालने के लिए कहा जा रहा है. यहां पर सारी डीटेल्स भरने पर पास, फेल और डिवीजन का ब्योरा इसमें दिखा रहा था.

सोशल साइट पर इस लिंक की बात सामने आने के बाद यह तुरंत वायरल हो गया और छात्रों में रिजल्ट देखने को लेकर होड़ मच गई. हालांकि, इस साइट की जांच करने के लिए जब हमने इसमें गलत नाम, रोल नंबर और रोल कोड डाला तो भी पास और फेल का रिजल्ट आ जा रहा था. इससे साफ हो गया कि यह किसी की शरारत है. इस संबंध में बिहार बोर्ड के अधिकारियों से संपर्क करने की कोशिश की गई तो उनसे बात नहीं हो पाई.







अभी रिजल्ट बन रहा है
बिहार बोर्ड के चेयरमैन आनंद किशोर ने कल कहा था कि अभी कॉपियों को जांचने का काम चल रहा है. कॉपियों के मूल्यांकन के बाद ही रिजल्ट को अंतिम रूप दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि पोस्ट इवैल्यूएशन प्रक्रिया का थोड़ा काम लंबित है, इसलिए रिजल्ट अगले 4-5 दिनों में कभी भी आ सकता है. बता दें कि बिहार बोर्ड पिछले सप्ताह ही कॉपियों के मूल्यांकन का काम खत्म कर चुका है. अब बोर्ड टॉपर्स को वेरिफाई करने की प्रक्रिया के अंतिम चरण में है. बोर्ड आश्वस्त होना चाहता है कि कॉपियों के मूल्यांकन में टॉपरों ने अपने दम पर ही सर्वाधिक अंक हासिल किया है और किसी तरह का कोई कदाचार नहीं हुआ है.

दरअसल, 2016 में इंटर के रिजल्ट में रूबी राय, सौरभ श्रेष्ठ और राहुल कुमार के टॉपर होने पर जो किरकिरी हुई थी उसके बाद से ही बिहार बोर्ड ने रिजल्ट जारी करने की प्रक्रिया में बदलाव किया था. अब एक बार कॉपियों का मूल्यांकन करने के बाद जो टॉपर्स चुने जाते हैं, उनकी कॉपियां जिलों से बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के पटना स्थित मुख्यालय मंगवाई जाती है और विषयवार विशेषज्ञों की टीम गठित करके टॉपर्स की कॉपियां दोबारा चेक की जाती हैं. विशेषज्ञों द्वारा टॉपर्स की कॉपियां चेक होने के बाद इनका इंटरव्यू करके मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है.

ये भी पढ़ें- BSEB 10th Result 2020 पर बड़ी खबर, इस वजह से जारी नहीं हो पाए नतीजे, जानिए कब होगा ऐलान!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Board Results से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 23, 2020, 4:13 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading