Bihar Board 10th Result 2021: क्‍या है ब‍िहार बोर्ड के मैट्रिक का र‍िजल्‍ट देखने का आसान तरीका? यहां जानें सबकुछ

ब‍िहार बोर्ड के मैट्रिक के र‍िजल्‍ट आज घोषित होंगे और इस बार इस साल परीक्षाओं में करीब 16.84 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे.

BSEB Bihar Board 10th Result 2021: ब‍िहार बोर्ड की वेबसाइट क्रैश होने के बाद 16 लाख से ज्‍यादा छात्रों के पास र‍िजल्‍ट देखने की क्‍या है और ऑप्‍शन, यहां जानें सब कुछ.

  • Share this:
    कुछ घंटों बाद ब‍िहार बोर्ड के मैट्रिक के र‍िजल्‍ट घोषित करेगा और हर बार की इस साल परीक्षाओं में करीब 16.84 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. सभी छात्र अपना र‍िजल्‍ट देखने के ल‍िए बीएसईबी बिहार बोर्ड वेबसाइट biharboardonline.com और onlinebseb.in पर जाकर देख सकते हैं. पर इस वेबसाइट पर एक साथ रिजल्‍ट देखने के ल‍िए छात्रों के आने से अत्यधिक लोड के कारण कई बार वेबसाइड डाउन हो सकती है या क्रैश हो सकती है या फ‍िर तकनीकी द‍िक्‍कत आ सकती है. इतना ही नहीं कई बार ज्‍यादा लोड आने की वजह से वेबसाइट का ट्रैफ‍िक काफी स्‍लो हो जाता है.ऐसे में स्‍टूडेंट अपना र‍िजल्‍ट दूसरे तरीकों से भी चेक कर सकते हैं. ये कौन से आसान तरीके है ज‍िससे ब‍िना द‍िक्‍कत के छात्र अपना र‍िजल्‍ट देख सकते हैं, यहां जानें सबकुछ

    1- ऐसे में स्टूडेंट्स के पास फौरन रिजल्ट चेक करने का एक दूसरा ऑप्शन है बिहार बोर्ड मैट्रिक स्टूडेंट्स एक SMS के जरिए भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

    hindi.news18.com से रिजल्ट पाने के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन.
    -हमारी वेबसाइट hindi.news18.com पर जाएं.
    -होम पेज पर बाएं हाथ पर दिख रहे ' बिहार बोर्ड रिजल्ट' पर क्लिक करें.
    -दिए गए फ्रेम में रोल नंबर, क्लास और दिया गया नंबर जोड़ कर लिखें और सबमिट बटन पर क्लिक करें.
    -रजिस्ट्रेशन कराने के बाद रिजल्ट घोषित होने पर रजिस्टर्ड स्टूडेंट्स को hindi.news18.com की तरफ से रिजल्ट का एसएमएस भेजा जाएगा.
    -उस SMS में दिए गए लिंक पर क्लिक कर स्टूडेंट्स अपना रोल नंबर डालकर रिजल्ट चेक कर सकेंगे.

    2- इन वेबसाइट्स पर चेक करें रिजल्ट
    -biharboardonline.bihar.gov.in
    -biharboardonline.com
    -hindi.news18.com

    बिहार बोर्ड की वेबसाइट पर ऐसे चेक करें रिजल्ट
    -biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं.
    -होम पेज पर Bihar Board result link पर क्लिक करें.
    - रोल नंबर, रोल कोड, रजिस्ट्रेशन नंबर जैसी जानकारी एंटर कर सबमिट पर क्लिक करें.
    -Bihar 10th Result स्क्रीन पर दिखेगा.

    3- न्‍यूज 18 की वेबसाइट पर र‍िजल्‍ट अपलोड होने के बाद यहां भी देख सकते हैं र‍िजल्‍ट


    अगर कोई छात्र बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा में कंपल्सरी विषय में फेल होता है, तो उसे चुने गए अतिरिक्त विषय के नंबरों के जरिए पास किया जाएगा. वहीं विद्यार्थी को अंग्रेजी के विषय में पास होना जरूरी है. इसके अलावा विद्यार्थी को सामाजिक विज्ञान और विज्ञान के प्रैक्टिल, लिखित और इंटरनल असेसमेंट में पास होना अनिवार्य है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.