होम /न्यूज /education /Career Tips: 12वीं में आर्ट्स वालों के लिए बेस्ट करियर ऑप्शन, शोहरत के साथ कमाई भी ज्यादा

Career Tips: 12वीं में आर्ट्स वालों के लिए बेस्ट करियर ऑप्शन, शोहरत के साथ कमाई भी ज्यादा

Career Tips: साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम वाले भी इनमें करियर बना सकते हैं

Career Tips: साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम वाले भी इनमें करियर बना सकते हैं

Career Tips, Career Options After 12th, Arts Career Options: अगर आपने 12वीं की परीक्षा आर्ट्स विषयों के साथ दी है या इस ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली (Career Tips, Arts Career Options). करियर में आगे बढ़ते रहने और हमेशा सफल होने के लिए 12वीं से ही सही फैसले लेना जरूरी होता है. कई बार एक गलत फैसला भी आपको आगे परेशान कर सकता है. इन दिनों कला संकाय को लेकर स्टूडेंट्स का क्रेज काफी बढ़ा है. अब वे साइंस और कॉमर्स के अलावा आर्ट्स को भी प्राथमिकता देने लगे हैं.

अगर आपने इस साल 12वीं परीक्षा आर्ट्स से पास की है या 11वीं में आर्ट्स विषय से पढ़ाई करने की योजना बना रहे हैं तो आपके पास आगे कई तरह के ऑप्शन रहेंगे. इन दिनों ऑफबीट करियर ऑप्शन (Offbeat Career Options) की बहार है. इनमें ग्रोथ के साथ ही कमाई और शोहरत की भी अपार संभावनाएं हैं. जानिए इनके बारे में.

पर्सनल स्टाइलिस्ट (Personal Stylist)
अगर आपकी फैशन और स्टाइलिंग में रुचि है तो पर्सनल स्टाइलिस्ट के तौर पर करियर बना सकते हैं. इनका प्रमुख काम लोगों का मेकओवर करना होता है. बड़ी हस्तियां, मॉडल, एक्टर अक्सर अपने साथ पर्सनल स्टाइलिस्ट रखते हैं. वे उन्हें दिनभर खूबसूरत दिखने में उनकी मदद करते हैं. इसके लिए फैशन जगत की जानकारी होना जरूरी है.

जूलरी डिजाइनिंग (Jewellery Designing)
अगर आप क्रिएटिव हैं और गहनों आदि में रुचि रखते हैं तो जूलरी डिजाइनिंग के क्षेत्र में करियर बना सकते हैं. इस फील्ड में काफी स्कोप रहता है. जूलरी मार्केट महिलाओं और पुरुषों में बंटा हुआ नहीं है, जेवर का शौक लगभग हर किसी को होता है. ऐसे में आप चाहें तो इससे संबंधित कोर्स करके अपना भविष्य सिक्योर कर सकते हैं.

वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी (Wildlife Photography)
अब बतौर फोटोग्राफर अपना करियर बनाना काफी आसान और ट्रेंडी माना जाने लगा है. वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी के जरिए जंगल की खूबसूरत दुनिया को कैमरा में कैप्चर करना होता है. यह फील्ड की नौकरी है और लोगों को जंगल आदि जगहों पर घूमना पड़ता है. इसके लिए कक्षा 12वीं के बाद बीए इन फोटोग्राफी या डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:
CUET Exam: चेक करें CUET परीक्षा का सिलेबस, ऐसे बनाएं रूटीन
CBSE Board Results 2022: IVRS क्या है? इससे रिजल्ट कैसे चेक कर सकते हैं?

Tags: Career, Job and career, Wild Life Photographer

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें